Dewas News : 35 परिवारों के 190 लोगों ने इस्लाम को छोड़ अपनाया हिंदू धर्म, बताया पूर्वज को हिन्दू

मध्य प्रदेश के देवास जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है जहां एक साथ 35 परिवारों के 190 लोगों ने इस्लाम को छोड़ हिंदू धर्म में वापसी में किया है सभी लोगों ने पहले मुंडन करवाया और उसके बाद माँ  नर्मदा में स्नान कर घर वापसी की

Dewas News : 35 परिवारों के 190 लोगों ने इस्लाम को छोड़ अपनाया हिंदू धर्म,  बताया  पूर्वज को हिन्दू

मध्य प्रदेश के देवास जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है जहां एक साथ 35 परिवारों के 190 लोगों ने इस्लाम को छोड़ हिंदू धर्म में वापसी में किया है सभी लोगों ने पहले मुंडन करवाया और उसके बाद माँ  नर्मदा में स्नान कर घर वापसी की।
मुस्लिम ने हिंदू धर्म में आने वाले लोगों का कहना है कि हमारे पूर्वज हिंदू ही थे, जिन्होंने ने धर्म परिवर्तन कर लिया था लेकिन यह सभी परिवार कई दिनों से अपनी कुल देवी की पूजा करते आ रहें है । लेकिन अब पूरे परिवारों के साथ फिर से हिंदू धर्म अपना लिया है।


सभी 35 परिवारों के 190 लोगों को घर वापसी संतों के सानिध्य में तीर्थ क्षेत्र नेमावर में नर्मदा नदी के तट पर संपन्न हुई। जहां संत श्री रामस्वरूप दास जी शास्त्री ने मंत्रोंच्चार के साथ सभी लोगों की  शुद्धिकरण करवाया। इससे  पहले सभी का नर्मदा की तट में मुंडन संस्कार करवाया गया।  नर्मदा जी में स्नान के बाद सभी का जनेऊ संस्कार हुआ, जिसके बाद हवन में आहुति देकर सभी का नामकरण किया गया।


रामसिंह जी (पूर्व नाम मोहम्मद शाह) द्वारा अपने अनुभव साझा करते हुए कहते है कि हमने भले ही पहले इस्लाम को स्वीकार कर लिया था। लेकिन आज भी हमारे रक्त में हमारे पूर्वजों का ही खून दौड़ रहा है जिसने हम सभी को हमको हमारी जड़ों से जोड़े रखा था। इसलिए सभी लोग एक बार फिर इस्लाम को छोड़ घर वापसी की है। बता दे इस्लाम छोड़ घर वापसी करने वालों में 55 युवक एवं 50 महिलाओं के साथ कुछ बच्चे भी शामिल है । बताया जा रहा है कि यह सभी लोग घुमंतू समाज से जुड़े हुए थे। जो मूल रूप से रतलाम जिले के आम्बा गांव के रहने वाले बताए जा रहे हैं।


इस्लाम छोड़ घर वापसी करने वाले सभी परिवार विधिवत तरीके से  अपनी कुलदेवी की पूजा करते या रहे थे इनके यहां शादी विवाह की ज्यादातर रीति रस्में भी हिंदू परंपरा के जैसी ही होती थी इस्तनी बड़ी संख्या में एक साथ धर्म परिवर्तन करने का संभवत पहला मामला हो सकता है जो हाल ही में चर्चा में बना हुआ है।