Tollins Tyres IPO : टॉलिन्स टायर्स कंपनी का रहा हैं IPO, निवेश सें पहले जान ले ये बातें 

Tollins Tyres IPO : शेयर बाजार में एक और टायर कंपनी Tollins Tyres लिस्टिंग की तैयारी में हैं इसके लिये Tollins Tyres ने SEBI के पास ₹230 करोड़ के IPO लाने के लिये आवेदन किया हैं।

Tollins Tyres IPO : टॉलिन्स टायर्स कंपनी का रहा हैं IPO, निवेश सें पहले जान ले ये बातें 
Tollins Tyres IPO : टॉलिन्स टायर्स कंपनी का रहा हैं IPO, निवेश सें पहले जान ले ये बातें 

Tollins Tyres IPO : शेयर बाजार में एक और टायर कंपनी Tollins Tyres लिस्टिंग की तैयारी में हैं इसके लिये Tollins Tyres ने SEBI के पास ₹230 करोड़ के IPO लाने के लिये आवेदन किया हैं। IPO ड्राफ्ट पेपर कंपनी नें 16 फरवरी को फाइल किया था जिसमें कंपनी ₹200 करोड़ के फ्रेश इक्विटी शेयर और ₹30 करोड़ का हिस्सा प्रोमोटर की बिक्री के लिये रखा हैं। वही कंपनी OFS के जरिये प्रोमोटर कलामप्रमाबिल वार्की टोलिन और उनकी पत्नी जेरिन टोलिन का हिस्सा घाटायेगी. दोनों को मिलकर कंपनी कुल ₹15 करोड़ शेयर बेचेंगे।

मनीकॉन्ट्रोल में छपी जानकारी के मुताबिक, कंपनी नें आईपीओ के लिये ड्राफ्ट पेपर फाइल किए जाने की जानकारी दी है। आईपीओ के जरिये कंपनी ₹25 करोड़ रूपये जुटा सकती हैं फिलहाल कंपनी में प्रोमोटर का 92.64% हिस्सा अपने पास रखेगी है। जबकि बाकी बचे 7.36% हिस्सा पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास होगा। 

ये भी पढ़ें : SIP क्या हैं? एसआईपी के प्रकार एवं SIP में निवेश कैसे करें

कंपनी IPO फंड का कहां करेंगी इस्तेमाल?

कंपनी आईपीओ के जरिये जुटाने वाले फंड का इस्तेमाल अपने करीब ₹62.55 करोड़ का कर्ज चुकाने के लिए खर्च कर सकती हैं इसके अलावा कंपनी बाकि के फंड का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल पर खर्च करेंगी बता दे कि जनवरी 2024 तक कंपनी पर कुल ₹95.09 करोड़ का कर्ज था। इसके अलावा कंपनी फंड का  ₹24.37 करोड़ सब्सिडियरी में निवेश करेंगी। इसमें से भी ₹16.37 करोड़ सब्सिडियरी के कर्ज चुकाने के लिये और बाकि का ₹8 करोड़ वर्किंग कैपिटल पर खर्च करेंगी।

कौन सें टायर बनती हैं कंपनी?

Tollins Tyers नाम ब्रांड सें कंपनी लाइट कमर्शियल वाहनों, 2/3 पहिया वाहनों के लिए टायर, कृषि उपकारणों सें जुड़े टायर बनती हैं कंपनी के पास हर साल 15.1 करोड़ टायर बनाए कि क्षमता हैं। इसके अलावा कंपनी सालाना आधार पर 12,486 टन ट्रेड रबर और 17,160 टन रबर कम्पाउंड बनाने की भी क्षमता है।

ये भी पढ़ें : Overdraft Protection क्या है? ओवरड्राफ्ट सुरक्षा कैसे काम करता है

इन देशों में कंपनी टायरो का करती हैं एक्सपोर्ट

कंपनी अपने टायरो को भारत के अलावा मिडिल ईस्ट, ASEAN क्षेत्र और अफ्रीकी देशों में एक्सपोर्ट करती है. मौजूदा समय में कंपनी 19 देशों में टायरों का एक्सपोर्ट कर कमाई करती है। इन देशों में टायरों के एक्सपोर्ट से कंपनी कि आय का करीब 9.01% हिस्सा है। कंपनी जा यह आंकड़ा मार्च 2023 को खत्म हुए कारोबारी साल तक का है। 

ये भी पढ़ें : 15 मार्च तक Paytm Payment Bank की सेवा रहेगी जारी, RBI नें ग्राहकों के हित में लिया फैसला

Disclaimer: वित्तीय बाजार निवेश जोखिमों के अधीन हैं, निवेश सें पहले सभी दस्तावेजों को ध्यान सें पढ़ें