Income Tax Return Refund : आयकर रिटर्न रिफंड नहीं होने के मूल कारण

 Income Tax Return Refund नहीं हुआ है तो इसके पीछे कुछ मूल कारण हो सकते है जिसकी वजह से Income Tax Return Refund नहीं हो रहा है

Income Tax Return Refund : आयकर रिटर्न रिफंड नहीं होने के मूल कारण
Income Tax Return Refund आयकर रिटर्न रिफंड नहीं होने के मूल कारण

Income Tax Return Refund: यदि अपने 31 जुलाई या इससे पहले Income Tax Return file कर दिया था लेकिन अभी तक आपका  Income Tax Return Refund नहीं हुआ है तो इसके पीछे कुछ मूल कारण हो सकते है जिसकी वजह से Income Tax Return Refund नहीं हो रहा है।  आइए जानते है Income Tax Return Refund नहीं होने के कारण क्या- क्या हो सकते है। 

बैंक अकाउंट को प्री-वेलिडेट नहीं होना

कर विशेषज्ञों के मुताबिक रिटर्न फाइल करने और रिफंड प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि बैंक अकाउंट प्री-वेलिडेट हो यदि बैंक का अकाउंट प्री-वेलिडेट नहीं होता है तो Income Tax Return Refund नहीं का यह एक मुख्य कारण हो सकता है। 

रिफंड की श्रेणी के योग्य है या नहीं

यदि आप Income Tax Return कर दिया है लेकिन आपको Income Tax Return Refund मिलेगा या नहीं ये आप नहीं इसे का निर्धारण आयकर विभाग तय करता है। यदि आयकर विभाग से रिफंड की पुष्टि कर दी गई है तो आपको निश्चित ही Income Tax Return Refund मिलेगा। लेकिन आप इसके योग्य नहीं हो तो रिफंड नहीं मिलेगा। 

रिटर्न प्रोसेस्ड हुआ है या नहीं

यदि आपके द्वारा भर गया रिटर्न को आयकर विभाग ने प्रोसेस्ड कर  किया है क्या नहीं, इसकी जांच कर लेनी चाहिए। आपको रिफंड Income Tax Return का प्रोसेस होने के पश्चात ही मिलेगा। लेकिन यदि प्रोसेस्ड पूरी नहीं होती है तो आपको ही Income Tax Return Refund नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट में अपना स्टेटस जांच कर सकते हैं।

ई-वेरिफिकेशन नहीं होना

Income Tax Return Refund नहीं होने के पीछे मुख्य कारण ई-वेरिफिकेशन नहीं हो सकता है। आयकर रिटर्न फाइल करते है तो 30 दिनों के अंदर ई-वेरिफिकेशन करना आवश्यक होता है। यदि ई-वेरिफिकेशन नहीं होता है तो Income Tax Return Refund नहीं होगा।

बकाया कि स्थित में 

यदि आपका Income Tax Return पहले से बकाया है तो आपको रिफंड मिलने में कुछ समय का वक्त लग सकता है। आयकर विभाग आपके रिफंड को आपके बकाया से समायोजित कर देता है बाकी का रिफंड120 दिनों के अंदर आपके अकाउंट में आ जाता है।