Wellhealthorganic In Hindi : डायबिटीज मरीज चोट लगने पर करें ये 4 काम , जल्दी भरेगा घाव 

Wellhealthorganic In Hindi: आइये इस लेख में जानते है कि डायबिटीज मरीजों को यदि चोट लगे तो वह क्या करें। जिससे जल्दी घाव भरे और संक्रमण नही फैले। 

Wellhealthorganic In Hindi : डायबिटीज मरीज चोट लगने पर करें ये 4 काम , जल्दी भरेगा घाव 
Wellhealthorganic In Hindi डायबिटीज मरीज चोट लगने पर करें ये 4 काम , जल्दी भरेगा घाव  (Photo source- Google)

Wellhealthorganic In Hindi: डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है चाहे वह अपनी डाइट के संबंध में हो या फिर डेली के लाइफस्टाइल के संबंध में, थोड़ी सी भी लापरवाही स्वास्थ्य को बिगाड़ने के साथ जानलेवा हो सकती है।

वही यदि डायबिटीज के मरीजों को यदि कोई चोट लग जाती है तो इसके लिये तो फिर काफी सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि डायबिटीज के मरीजों का घाव जल्दी नहीं भरता है इसके कारण घाव से संक्रमण फैलने खतरा बढ़ जाता है आइये इस लेख में जानते है कि डायबिटीज मरीजों को यदि चोट लगे तो वह क्या करें। जिससे जल्दी घाव भरे और संक्रमण नही फैले। 

ये भी पढ़ें : Well health tips in hindi wellhealthorganic : ESR Test क्या होता है? टेस्ट क्यों कराया जाता है एवं ESR टेस्ट की सामान्य रेंज

Wellhealthorganic In Hindi : डायबिटीज मरीज चोट लगने पर करें ये 4 काम 

घाव की सफाई करें

डायबिटीज मरीज चोट के स्थान को अच्छी तरह से साफ पानी धोये। ध्यान रखें पानी किसी तरह से गंदा नहो होने चाहिए, आवश्यक हो तो चोट को हल्के  गुनगुने पानी से भी धो सकते है, ऐसा करने से घाव से गंदगी दूर होती है और घाव जल्दी ठीक होता है। 

दबाब से खून बहना बंद करें 

यदि चोट से लगातार खून का रिसाव हो रहा हो तो उस पर हल्का दबाब बनाये जिस से खून बहना बंद हो जाए। यदि खून का रिसाव अधिक हो रहा है तो जल्दी से डॉक्टर के पास घाव को दिखाएं। 

घाव में एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं 

यदि दबाब से घाव से खून का रिसाव बंद हो जाए तो घाव को ठीक करने के लिये आवश्यक एंटीबायोटिक क्रीम या बैक्टीरियोफॉज पाउडर को घाव में लगाए। एंटीबायोटिक क्रीम या बैक्टीरियोफॉज पाउडर का उपयोग डॉक्टर की सलाह परामर्श से ही करें। 

नियमित ड्रेसिंग करवाएं

यदि घाव बड़ा हो तो उसकी डॉक्टर के सुझाव से नियमित ड्रेसिंग करवाएं। यदि घाव छोटा हो तो उसे एंटीबायोटिक क्रीम लगाकर खुला छोड़ दे ऐसा करने से घाव जल्दी ठीक हो जाते है। यदि घाव में माबाद बन रहा है तो तुरंत की डॉक्टरों के पास जाए यह जानलेवा हो सकता है। 

ये भी पढ़ें :