PM Kisan Yojana 16th Installment Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किस्त इस दिन होगी जारी जल्दी करें चेक

PM Kisan Yojana 16th Installment Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किस्त का इंतेजार करने वाले किसान भाइयों के लिये खुशखबरी है क्योंकि पीएम मोदी  28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किस्त को किसानों के खातें में ट्रांसफर करेंगे

PM Kisan Yojana 16th Installment Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किस्त इस दिन होगी जारी जल्दी करें चेक
PM Kisan Yojana 16th Installment Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किस्त इस दिन होगी जारी जल्दी करें चेक

PM Kisan Yojana 16th Installment Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 16 वीं किस्त का इंतेजार करने वाले किसान भाइयों के लिये खुशखबरी है क्योंकि पीएम मोदी  28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 16 वीं किस्त को किसानों के खातें में ट्रांसफर करेंगे। जिसमें 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातें में डीबीटी के जरिए पहुचेगी। 

हर साल डाली जाती है किसानों के खाते में 6 हजार की राशि 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत हर साल सरकार के योजना के लाभार्थियों किसानों को 6000 रुपये की राशि का लाभ दिया जाता है, इसमें सरकार 2000-2000 रुपये की तीन किस्त जारी करती है जो सीधे डीबीटी के जरिए किसानों के खातें में पहुचती है।

इस बार पीएम नरेंद्र मोदी योजना के तहत  28 फरवरी 2024 को किसानों के खाते में योजना की  16 वीं किस्त को जारी करेंगे। बता दे कि, इसके पहले पीएम मोदी ने पिछले साल नवंबर में 15.8 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए 15वीं किस्त की राशि जारी किये थे। 

लाभार्थी बेनेफिशरी स्टेटस को ऐसे करे चेक

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in को ओपन करें
  • होमपेज में दिए गए फार्मर कॉर्नर को क्लिक करें 
  • इसके बाद दिए गए 'Beneficiary Status' के विकल्प को चुने 
  • जरूरी जानकारी जैसे अपना राज्य, जिला और उप जिला समेत  ब्लॉक या गांव आदि को चुने  
  • इसके बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करके अपना स्टेटस चेक करें 

किसी भी प्रकार की समस्या पर टोल-फ्री नंबरों से करें संपर्क

यदि किसी किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या हो रही है तो वह  हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-233810921 या फिर  [email protected] ईमेल से सीधे संपर्क कर योजना से संबंधित किसी भी जानकारी हासिल कर सकते है। इसके अलावा कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने किसानों की शिकायतों को हल करने के लिए एआई चैटबॉट (किसान ई-मित्र) लॉन्च किया है। चैटबॉट हिंदी, तमिल, ओडिया, बंगाली और अंग्रेजी में काम करता है। इसकी मदद से भी किसान अन्य जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

मध्यप्रदेश के ताजा खबरें को एमपी न्यूज हिन्दी  में हिन्दी में पढ़ें | अपने आसपास से जुड़ी जानकारी के लिए  MP NEWS HINDI में पढ़ें | Latest news, Breaking News और आज की ताजा खबरों के लिए एमपी न्यूज हिन्दी के यूट्यूब चैनल को subcribe करें