डिंडोरी को जल्द मिलेगा 300 बिस्तरीय अस्पताल की सौगात

डिंडोरी में 300 बिस्तरीय अस्पताल निर्माण का रास्ता लगभग साफ हो गया है। पिछले दो सालों से भूमि आवंटन के पेंच में फंसे अस्पताल निर्माण के लिए जिला मुख्यालय में समनापुर तिराहा पर 26 एकड़ भूमि आवंटन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

डिंडोरी को जल्द मिलेगा 300 बिस्तरीय अस्पताल की सौगात
 डिंडोरी को जल्द मिलेगा 300 बिस्तरीय अस्पताल की सौगात

एमपी न्यूज हिन्दी, डिंडोरी। जिला मुख्यालय में 300 बिस्तरीय अस्पताल निर्माण का रास्ता लगभग साफ हो गया है। पिछले दो सालों से भूमि आवंटन के पेंच में फंसे अस्पताल निर्माण के लिए जिला मुख्यालय में समनापुर तिराहा पर 26 एकड़ भूमि आवंटन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। फिलहाल यहां प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना में तहत 50 बिस्तर क्षमता वाले क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण कार्य भी 12 करोड़ की लागत से मध्य प्रदेश भवन विकास निगम के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है।

इसके पहले यह भूमि राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम के अधीन थी, जिसको अब स्वास्थ्य विभाग को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को गति मिल गई है। इसके लिए क्षेत्रीय संचालक बीज निगम जबलपुर ने भी सहमति प्रदान कर दी है। आवंटित भूमि में खसरा क्रमांक 581,582, 585/1,586, 587/1 शामिल हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जिला अस्पताल की थी घोषणा

गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जिला अस्पताल को 300 बिस्तर की क्षमता के उन्नयन की घोषणा की थी, जिसके लिए 2022 में स्वीकृति मिल चुकी थी। लेकिन भूमि उपलब्ध नहीं होने की दशा में निर्माण कार्य आधार में लटका था। दो वर्षो से लगातार जारी जमीन की खोज के दौरान प्रशासन ने समनापुर तिराहा में स्थित मध्य प्रदेश राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम की 26 एकड़ जमीन अब स्वास्थ विभाग को आवंटित करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। यह भूमि पत्थरीली एवं टीला युक्त होने के चलते बीज निगम के काम की भी नहीं है। लिहाजा भूमि स्थानांतरण एवं आवंटन प्रक्रिया में ज्यादा समस्या पेश नहीं आ रही है।

क्रिटिकल केयर यूनिट से दुर्घटना के शिकार मरीजों को मिलेगी आधुनिक इलाज की सुविधा 

26 एकड़ भूमि में 12 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। इस यूनिट के निर्माण के बाद दुर्घटना के शिकार मरीजों को यहीं पर आधुनिक और व्यवस्थित तरीके से इलाज मुहैया हो सकेगा।जिससे आकस्मिक चिकित्सा इकाई में भी कम भार पड़ेगा। यहाँ के लिये विशेष चिकित्सक, नर्सिंग एवं अन्य तकनीकी अमला पदस्थ होगा। फिलहाल पृथक क्रिटिकल केअर यूनिट नहीं होने से अन्य मरीजों के साथ ही आकस्मिक चिकित्सा इकाई में ही घायलों का उपचार किया जाता है ।जिससे समस्या पेश आती हैं।

26 एकड़ भूमि आवंटित की प्रक्रिया अंतिम चरण में

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश मरावी ने बताया कि समनापुर तिराहे पर स्वास्थ्य विभाग को 26 एकड़ भूमि आवंटित की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। फिलहाल यहाँ क्रिटिकल केअर यूनिट का निर्माण शुरू हो गया है। 300 बिस्तरीय अस्पताल उन्नयन भी यहीं पर कराया जावेगा।

अपने आसपास की खबरों को पढ़ने के लिए MP NEWS HINDI को गूगल न्यूज में फॉलो करें - Click Here