ICC Cricket New Rules 2023: ICC ने जारी किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का नया नियम, दिसंबर 2023 को जाएंगे लागू

क्रिकेट के नये नियम (ICC Cricket New Rules 2023) के मुताबिक यदि कोई गेंदबाज ओवर को फेंकने में 60 सेकेंड से अधिक समय लगता है और वह तीसरी बार भी ऐसा करता है तो गेंदबाजी कर रही टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी। 

ICC Cricket New Rules 2023: ICC ने जारी किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का नया नियम, दिसंबर 2023 को जाएंगे लागू
ICC Cricket New Rules ICC ने जारी किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का नया नियम, दिसंबर 2023 को जाएंगे लागू

ICC Cricket New Rules:: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC Board) क्रिकेट के नियम में बदलाव करने जा रहा है यह नियम की शुरुआत आईसीसी बोर्ड (ICC Board) ट्रायल के रूप में पुरुष एकदिवसीय क्रिकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) में करने वाला है, क्रिकेट के नये नियम (ICC Cricket New Rules 2023) के मुताबिक यदि कोई गेंदबाज ओवर को फेंकने में 60 सेकेंड से अधिक समय लगता है और वह तीसरी बार भी ऐसा करता है तो गेंदबाजी कर रही टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी। 

आईसीसी ने नये नियम का फैसला हाल ही में हुई एक बैठक में लिया है। आईसीसी के द्वारा जारी बयान के अनुसार "आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की समिति ने इस नियम में अपनी  सहमत दे दी है जो कि इसी साल दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 में होने वाले मैच में ट्रायल के तौर में ‘स्टॉप क्लॉक’ को लागू किया जाएगा। 

ऐसा रहेगा क्रिकेट का नया टाइम आउट नियम 

टाइम आउट नियम का इस्तेमाल ओवरों के बीच लगने वाले समय पर नजर रखने के लिए किया जाएगा।  स्टॉप क्लॉक के जरिए यह देखा जाएगा कि अगर गेंदबाजी कर रही टीम का बॉलर अपना पिछला ओवर खत्म करने के 60 सेकेंड के अंदर अगला बॉलर अपना ओवर फेंकने को तैयार नहीं होता है और ऐसा वह पारी में तीसरी बार भी करता है तो गेंदबाजी कर रही टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।’ 

पिच और आउटफील्ड के निगरानी नियमों में भी बदलाव

इसके साथ ही आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी से पिच को प्रतिबंधित करने की प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। नये नियम में आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की समिति ने अब पिच और आउटफील्ड के निगरानी के नियमों में बदलाव पर भी अपनी मंजूरी दे दी है नियम में उन मानदंडों को सरल बनाने की भी कोशिश की गई है,  जिनके आधार पर अभी पिच का मूल्यांकन किया जा रहा था, अब आयोजन स्थल का अंतरराष्ट्रीय दर्जा से हटाने के लिए पांच साल में डिमेरिट अंकों की संख्या को पांच की जगह छह अंक कर दिया है।

ये भी पढ़ें :-

खेल से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए MP News Hindi को क्लिक करें