skin fasting क्या है? स्‍किन फास्टिंग के फायदें 

जानिए स्‍किन फास्टिंग क्या है एवं स्‍किन फास्टिंग से होने वाले फायदा

skin fasting क्या है? स्‍किन फास्टिंग के फायदें 
skin fasting क्या है? स्‍किन फास्टिंग के फायदें 

स्‍किन फास्टिंग (skin fasting) एक ऐसी प्रकिया है जिसमें कुछ समय के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दिया जाता है। यानि स्किन केयर प्रोडक्ट से ब्रेक लेना होता है जोकि स्क्रीन को रिपेयर होने का मौका देती है।

सीधे शब्दों में समझे तो जिस तरह हमारा शरीर काम, तनाव और अन्य कारणों से थक जाता है और उसे आराम की जरूरत होती है उसी तरह हमारी स्किन भी केयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पतली हो जाती है जिसे रिपेयर करने के लिए कुछ दिन स्किन केयर प्रोडक्ट से दूरी बनाने को ही स्‍किन फास्टिंग कहते है। जिसे जापानी ब्रांड मिराई क्लिनिकल ने लगभग एक दशक पहले पेश किया था। 

स्‍किन फास्टिंग के फायदें [skin fasting benefits in hindi]

  • स्क्रीन के टॉक्सिन को बाहर निकलती है। 
  • स्‍किन फास्टिंग करने से स्‍किन प्राकृतिक मोड में आ जाती है। 
  • स्किन के कमजोर सेल  रिपेयर होते है। 
  • मुहासे आना बंद हो जाते है। 
  • स्क्रीन हेल्दी के चमकदार होती है। 

कैसे करें स्‍किन फास्टिंग

स्‍किन फास्टिंग करने के लिए कुछ दिनों के लिए मॉइश्चराइजेशन लगाना ही छोड़ दें और अपने स्किन केयर रूटीन से ब्रेक लें इससे स्क्रीन रिसेट होती है

कब करें स्‍किन फास्टिंग

स्‍किन फास्टिंग शुरू में अपनी पिछले स्किन केयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल पर निर्भर करती है। यदि आप एक हेल्दी स्किन केयर रूटीन में लंबे समय से बंद है तो जो आपकी स्क्रीन के लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है तो इसकी पासिंग ट्राई ना करें ऐसे में स्किन फास्टिंग देख लेना ठीक नहीं है स्क्रीन फास्ट केवल एक ट्राई करें जब स्क्रीन पर कोई प्रोडक्ट कम ना करते हो। 

ये भी पढ़ें :-