Rich Dad Poor Dad के लेखक ने Robert Kiyosaki ने बताया कर्ज से पैसा बनाने का तरीका क्या है

अपने Robert Kiyosaki की मशहूर किताब Rich Dad Poor Dad के बारें में पढ़ा ही होगा यह किताब पैसे के प्रबंधन को लेकर हैं। अक्सर लोग इसे पढ़ने की सलाह देते हैं। इसलिए यह किताब बेस्ट सेलर किताब भी हैं

Rich Dad Poor Dad के लेखक ने Robert Kiyosaki  ने बताया कर्ज से पैसा बनाने का तरीका क्या है
Robert Kiyosaki author of Rich Dad Poor Dad told how to make money from debt

अपने रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) की मशहूर किताब रिच डैड, पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) के बारें में पढ़ा ही होगा यह किताब पैसे के प्रबंधन को लेकर हैं। अक्सर लोग इसे पढ़ने की सलाह देते हैं। इसलिए यह किताब बेस्ट सेलर किताब भी हैं इस किताब में पैसे के प्रबंधन को लेकर कई रोमांचिक तथ्य दिये गये हैं। जो कि सीधे तौर में आम ज़िन्दगी को भी प्रभावित करते हैं।

यह किताब साल 1997 में लिखी गई थी लेकिन एक बार फिर इस किताब के रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) सुर्खियों में हैं। हाल ही में एक पॉडकास्ट में बात करते वक्त रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) नें कर्ज को बुरा मनाने को गलत बताया हैं। उन्होंने खुद पर एक अरब डॉलर से ज्यादा का कर्ज होने का खुलासा भी करा हैं उन्होंने यह भी कहा कि वह कर्ज सें परेशान नहीं हैं बल्कि उन्होंने उन कर्ज सें पैसे भी बनाया हैं।

Robert Kiyosaki की मुताबिक कर्ज सें पैसे कैसे बनाये

पॉडकास्ट में बात करते रॉबर्ट कियोसाकी बताते हैं कर्ज पर संपत्ति (Assets) और देनदारी (Liabilities) के अंतर को समझना बहुत जरुरी हैं। यदि इसे अच्छे सें समझ कर कर्ज लिया जाये। तो कर्ज के पैसो सें और पैसा बनाया जा सकता हैं। रॉबर्ट कियोसाकी एक उदाहरण के माध्यम सें समझते हैं कि यदि कोई कर्ज लेकर कोई महंगी कार जैसे फरारी या रॉल्स रोयस  कोई खरीदता हैं तो यह गलत फैसला हैं क्योंकि इनकी कीमत समय सें साथ घाटे जाएगी। जबकि वही एसेट्स या संपत्ति को ख़रीदा जाता हैं तो इनकी क़ीमत बढ़ेगी। देनदारियां या लायबिलिटीज ऐसी चीजें हैं, जो भविष्य जेब पर बोझ बन जाती हैं। जबकि एसेट्स सें भविष्य में फायदा के असर काफ़ी बढ़े रहते हैं।

Robert Kiyosaki सोने चांदी में करते हैं बचत

इसके अलावा पॉडकास्ट में रॉबर्ट कियोसाकी नें एक और चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा कि वह नकदी में बचत नहीं करते बल्कि इसकी जगह वह सोने चांदी में बचत करते हैं। उनका नें बताया कि उन पर एक अरब डॉलर सें अधिक का कर्ज हैं क्योंकि कर्ज ही पैसा हैं। मुझ पर खुद एक अरब डॉलर का कर्ज है क्योंकि कर्ज ही पैसा है। सोच समझ सें लिया गया अच्छा कर्ज पैसा बनता हैं लेकिन इसके विपरीत बुरा कर्ज कमाई को घटता हैं। उन्होंने कहा कि कर्ज लेकर निवेश करना चाहिए, वह भी रियल एस्टेट में।

ये भी पढ़ें :- 

बिजनेस से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए MP News Hindi को क्लिक करें