PM Kusum Yojana : सरकार की सलाह पीएम कुसुम योजना के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली वैबसाइटों से रहें सावधान

सरकारों ने किसानों को पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली वैबसाइटों से सावधान रहने की सलाह दी है जिसके लिए सरकार ने कुछ फर्जी वेबसाइट को भी चिन्हित किया है

PM Kusum Yojana : सरकार की सलाह पीएम कुसुम योजना के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली वैबसाइटों से रहें सावधान
Government advice Beware of fraudulent websites in the name of PM Kusum Yojana

PM Kusum Yojana : केंद्र सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश में जुटी हुई है इसके लिए सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाए चल रही है इन्ही योजनाओ में एक योजना है-पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana), पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Scheme in Hindi) को सरकार ने साल 2019 में  नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत शुरू किया था  जिस फरवरी 2019 में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने मंजूरी दी।

पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana) के तहत सरकर किसानों को सिचाई के लिए सोलर पंप (Solar Pump) खरीदने के लिए सब्सिडी देती है। जिसके लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते है इसके लिए सरकार ने बाकायदा अलग से वेबसाइट भी बनाई है। 

धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइट्स से किसानों रहे सावधान 

लेकिन इन दिनों पीएम कुसुम योजना सायबर ठगो के लिए जालसाज का केंद्र बनी हुई है। सायबर ठगो पीएम कुसुम योजना के नाम से किसानों से ठगी कर रहे है जिसे देखते हुई केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना के नाम से धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइट्स से किसानों को सावधान रहने के लिए सचेत किया हुआ है।

जिसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ फर्जी वेबसाइट नामों को भी अंकित किया हुआ है इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइट * .org, * .in, * .com के  डोमेन नाम में पंजीकृत हैं जैसे www.kusumyojanaonline.in.net,  www.pmkisankusumyojana.co.in, www.onlinekusamyojana.org.in , www.pmkisankusumyojana.com  इसी तरह की कई अन्य वेबसाइटें हैं।

सरकार ने दी किसानों को सलाह 

इसके लिए सरकार ने किसानों को सलाह दी है कि पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी किसानों वे धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइटों पर न जाएं तथा कोई भी भुगतान न करें। पीएम कुसुम योजना को राज्य सरकार के विभागों द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

पीएम कुसुम योजना से संबंधित जानकारी के लिए किसान, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की आधिकारिक (pm kusum yojana official website) वेबसाइट  www.mnre.gov.in पर विजिट करें या फिर टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 डायल करें । 

ये भी पढ़ें :-