Call History : किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालने का शानदार तरीका

Call History: आसान तरीके से Call Details निकालने के लिए नीचे दिये गए तरीके को अपनाये

Call History :  किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालने का शानदार तरीका
how to check call history of any number

How to Check Call History of Any Number: स्मार्टफोन आने के बाद यूजर की कॉल करने का समय भी बढ़ गया है यूजर दिन भर में कई कॉल करते हैं जिसकी वजह से एक वक्त बाद स्मार्टफोन से पुरानी कॉल हिस्ट्री (Call History) आटोमेटिक हट जाती है आमतौर पर यूजर एक महीने तक की कॉल डिटेल (call details) को तो मोबाइल के कॉल लॉग में जाकर निकल सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा समय की कॉल हिस्ट्री कॉल लॉग में नहीं मिल पाती हैं ऐसे में कई बार जरूरी फोन कॉल्स की जानकारी निकालना बड़ा मुश्किल हो जाता है

इसके लिए अलग-अलग कंपनी की यूजर कुछ तरीकों के माध्यम से अपनी पुरानी कॉल डिटेल निकलने ऑप्शन देती हैं जिसके माध्यम सें यूजर कॉल डिटेल के  स्टेटमेंट के साथ ही इंटरनेट के उपयोग के बारे में जानकारी निकाल सकता है। यह जानकारी आईफोन एवं स्मार्टफोन यूजर दोनों के लिए रहती है यूजर को कंपनी  मैसेज के जरिए या ईमेल भेजकर यह जानकारी उपलब्ध करती है। अगर आप एयरटेल और जिओ की कंपनी के यूजर है तो इन आसान तरीकों की मदद से 6 महीना पुरानी कॉल हिस्ट्री (old call history) आसानी से निकाल सकते हैं।

जिओ यूजर Call History कैसे देखे 

  • जिओ यूजर जिओ नंबर की कॉल हिस्ट्री जानने के लिए सबसे पहले अपने फोन में माय जिओ एप का इंस्टॉल कर लॉगिन करें
  • उसके बाद डिस्प्ले में बाय और नजर आ रहे तीन लाइन वाले आइकन पर टैप करें या माय स्टेटमेंट मेनू में जाएं
  • यहां पर उसे तारीख का चयन करें जिस समय की कॉल जिसकी हिस्ट्री चाहिए अब व्यू ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी कॉल हिस्ट्री को देख सकते हैं।

एयरटेल यूजर Call History कैसे देखे 

  • एयरटेल यूजर को अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाये। 
  • इसमें EPREBILL और तारीख दर्ज कर 121 पर मैसेज करें। 
  • EBILL<SPACE>xyz@gmail.com क्रम में मैसेज भेजना है इसके बाद दर्ज किए गए ईमेल पर  पीडीएफ भेजी जाएगी जिसमें आसानी सें 6 महीने की कॉल हिस्ट्री देखी जा सकती हैं।
  •  इसके अलावा आपको एयरटेल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी कॉल हिस्ट्री की जानकारी मिल सकती है। 

ये भी पढ़ें : 

टेक्नोलॉजी से जुड़ी ताजा खबरें MP NEWS HINDI  में हिन्दी में पढ़ें | Latest news, Breaking News और आज की ताजा खबरों के लिए एमपी न्यूज हिन्दी के यूट्यूब चैनल को subcribe करें।