Stock Market tips : शेयर बाजार में लालच की बजह सें डूबता हैं पैसा, जानिए निवेश करने की ख़ास टिप्स 

Stock Market tips: निवेशक जल्दी ही शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग और फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) के जरिये जल्दी पैसे कमाने के लालच में अपना पैसा को डूबा देते हैं। शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग और फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) सें पैसा कामना इतना आसान नहीं हैं जितना दिखता हैं। 

Stock Market tips : शेयर बाजार में लालच की बजह सें डूबता हैं पैसा, जानिए निवेश करने की ख़ास टिप्स 
Stock Market tips

अक्सर शेयर बाजार  (Stock Market) में निवेश कर जल्दी बड़ा बनाने की चाह रखी जाती हैं। लेकिन, शेयर बाजार में हर किसी की किस्मत नहीं चमकती हैं, बाजार में अक्सर रिटेल निवेशकों का पैसा डूब जाता हैं।

शेयर बाजार में निवेशकों के लिये लॉन्‍ग टर्म के लिये पैसा लगना अच्छी सोच होती हैं लेकिन निवेशक जल्दी ही शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग और फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) के जरिये जल्दी पैसे कमाने के लालच में अपना पैसा को डूबा देते हैं। शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग और फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) सें पैसा कामना इतना आसान नहीं हैं जितना दिखता हैं। 

क्या कहती है सेबी की रिपोर्ट

सेबी की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022 में शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग और फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) में निवेश करने वाले 10 में से 9 निवेशकों नें शेयर बाजार में नुकसान उठाया हैं वही जो एक्टिव ट्रेडर्स जिन्होंने साल में पाँच बार सें ज्यादा F&O में ट्रेडिंग की हुई हैं उनमे सें सिर्फ 6 फीसदी लोगों नें बस F&O सें प्रॉफिट कमाया हैं इस आंकड़े सें अनुमान लगाया जा सकता हैं कि शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग और फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) में निवेश करने में पैसे डूबने का कितना खतरा हो सकता हैं 

शेयर बाजार में कैसे करें निवेश

शेयर बाजार में निवेश करने सें पहले बाजार के माहौल को समझना बहुत ही जरुरी होता हैं, टाटा म्‍यूचुअल फंड के  इनवेस्‍टमेंट चीफ ऑफिसर (इक्विटी), राहुल सिंह की मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, वह अपने निजी निवेश में 40: 40: 20 की रणनीति को फॉलो करते हैं, जिससे उनका मानना हैं कि इस रणनीति सें पहला 40 फीसदी पैसा बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स (BAF) में, दूसरा 40 फीसदी निवेश डायवर्सिफायड इक्विटी में डालते हैं जबकि बाक़ी का 20 फीसदी फंड वह एग्रेसिव प्रोडक्ट्स में इनवेस्‍ट करते हैं, ऐसा करने सें पोर्टफोलियो में 40 फीसदी रिस्क कवर करता हैं दूसरा 40 फीसदी सें लगतार अच्छा रिटर्न की संभावना होती हैं, जबकि 20 फीसदी फंड पोर्टफोलियो के कुल मुनाफे को बढ़ाने का काम करता हैं। 

"वित्तीय बाजार निवेश जोखिमों के अधीन है, कृपया सावधानी से निवेश करें"