Mutaul Funds Investment: म्यूचुअल फंड में अच्छा रिटर्न के लिये इन बातों का रखें ध्यान 

Mutaul Funds Investment: वित्तीय प्रबंधन के लिये निवेश करना अच्छी रणनीति भी माना जाता हैं। लेकिन जो निवेश में सही नीति के साथ जोखिमो को ध्यान में रखकर किया जाता हैं। वह निवेश ही अच्छा रिटर्न देता हैं।

Mutaul Funds Investment: म्यूचुअल फंड में अच्छा रिटर्न के लिये इन बातों का रखें ध्यान 
Mutaul Funds Investment: म्यूचुअल फंड में अच्छा रिटर्न के लिये इन बातों का रखें ध्यान 

Mutaul Funds Investment: आज के समय में लोग निवेश में काफ़ी दिलचस्पी ले रहें हैं। वित्तीय प्रबंधन के लिये निवेश करना अच्छी रणनीति भी माना जाता हैं। लेकिन जो निवेश में सही नीति के साथ जोखिमो को ध्यान में रखकर किया जाता हैं। वह निवेश ही अच्छा रिटर्न देता हैं। इसके लिये जरुरी हैं निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त करें। लेकिन म्यूचुअल फंड में निवेश सें अच्छा रिटर्न के लिये निवेशकों को कुछ बातों का ध्यान रखना अवश्य होता हैं। जिससे निवेशक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकें। आइये जानते हैं म्यूचुअल फंड में अधिक रिटर्न के लिये कौन-कौन सी बातों को ध्यान रखें।

निवेश की रणनीति

म्यूचुअल फंड में निवेश करने सें पहले निवेश की रणनीति को समझें। उसी के आधार पर किसी म्यूचुअल फंड को चुनना समझदारी माना जाता हैं। कुछ म्यूचुअल फंड डेट में निवेश करनी की प्राथमिक देते हैं जबकि वही कुछ अन्य म्यूचुअल फंड इक्विटी में पूरा निवेश करते हैं। ऐसी स्तिथि में अपनी रणनीति के मुताबिक ही म्यूचुअल फंड में निवेश के लिये चुनें

म्यूचुअल फंड का साइज देखें

निवेश करने सें पहले म्यूचुअल फंड का साइज में विशेष ध्यान दें। म्यूचुअल फंड का साइज जितना बड़ा होगा रिटर्न मिलने की सम्भावना उतनी की बड़ी होती हैं। क्योंकि बड़ा म्यूचुअल फंड वाले पोर्टफोलियो में विविधता लाने की क्षमता होगी और ऐसे म्यूचुअल फंड बाजार की परिस्थितियों खुद को स्टेबल कर सकतें हैं। वही छोटे म्यूचुअल फंड में इसके ठीक उल्टा रिजल्ट होता हैं।

टर्नओवर रेश्यो

निवेश सें पहले म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो टर्नओवर रेश्यो को देखना बहुत जरूरी होता है। टर्नओवर रेश्यो म्यूचुअल फंड में यह दर्शता हैं कि कोई फंड किसी शेयर के निवेश में कितने दिनों तक होल्ड करता हैं। शेयर के होल्ड का सीधा असर म्यूचुअल फंड निवेश के रिटर्न में पड़ता है। 

मैनेजमेंट चार्जेस

मैनेजमेंट चार्जेस को एक्सपेंस रेश्यो भी कहा जाता हैं जो कि हर एक म्यूचुअल फंड चार्ज करता हैं। किसी म्यूचुअल फंड में जितना कम मैनेजमेंट चार्जेस होगा। वह म्यूचुअल फंड अपने निवेशकों को उतना ही अधिक रिटर्न देता हैं 

अनियमित प्रदर्शन

म्यूचुअल फंड किसी भी निवेशक को अच्छा रिटर्न की गारंटी नहीं देता हैं। यह बाजार में चल रहे उतार-चढ़ाव सें पर निर्भय करता हैं कि म्यूचुअल फंड कितना रिटर्न देगा। यदि बाजार का सकारात्मक प्रदर्शन रहता हैं तो संभावना बढ़ जाती हैं कि लम्बे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश सें अच्छा रिटर्न निकला जा सकता हैं।

(Disclaimer: वित्तीय बाजार निवेश जोखिमों के अधीन हैं, निवेश सें पहले सभी दस्तावेजों को ध्यान सें पढ़ें)

ये भी पढ़ें :-

बिजनेस से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए MP News Hindi को क्लिक करें