MP News Hindi : बारिश नहीं होने से प्रदेश में अचानक बढ़ी बिजली की मांग, भविष्य में बढ़ सकती है चुनौतियां

कम वर्षा के कारण गर्मी बढ़ने और किसानों के द्वारा सिंचाई के लिए मोटर के इस्तेमाल से बिजली की मांग अचानक 15000 मेगावॉट तक पहुची

MP News Hindi : बारिश नहीं होने से प्रदेश में अचानक बढ़ी बिजली की मांग,  भविष्य में बढ़ सकती है चुनौतियां

MP News Hindi : मध्यप्रदेश सहित देश भर में बारिश की बेरुखी से बिजली संकट गहराता नजर आ रहा है अगस्त महीने में अचानक बड़ी बिजली की मांग से मध्यप्रदेश में बिजली सप्लाई चरमरा गई है। जिसके चलते प्रदेश के कई इलाकों में अघोषित बिजली कटौती की जा रही है। प्रदेश में किसानों को मिलने वाली 10 घंटे की बिजली में भी 3  घंटे बिजली कटौती करने का आदेश जारी किया गया है  

दरअसल इस साल सावन महीने में कम वर्षा होने से प्रदेश के कई बांधों में पानी की कमी आई है जिसके चलते बिजली का उत्पादन प्रभावित हुआ है वही गर्मी बढ़ने और फसल में सिचाई के लिए बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। ऊर्जा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी तो बिजली की मांग और उत्पादन के अंतर को संतुलित कर लिया गया है लेकिन जल्द बारिश नहीं होने से भविष्य में चुनौतियां बढ़ भी सकती हैं। 

प्रदेश में अचानक बढ़ी बिजली की मांग 

प्रदेश में अगस्त के महीने में वैसे तो 10 हजार मेगावॉट बिजली की खपत होती है। लेकिन इस वर्ष कम वर्षा के कारण गर्मी बढ़ने और किसानों के द्वारा सिंचाई के लिए मोटर के इस्तेमाल करने से बिजली की खपत अचानक 15000 मेगावॉट तक पहुंच गई। जिससे प्रदेश में  बिजली की मांग और उत्पादन का संतुलन बिगड़ गया। जिसे अब संतुलित कर लिया गया है जिसके लिए सरकार द्वारा दूसरे राज्यों को बैकिंग के तहत दी जाने वाली बिजली को प्रदेश में ही खर्च कर रही है। वही एनटीपीसी ने भी 300 मेगावॉट बिजली का उत्पादन बढ़ा दिया है। निजी बिजली संयंत्र से भी 350 मेगावॉट बिजली ली जा रही है। इसके अलावा नर्मदा नदी में बने सरदार सरोवर बांध से 700 मेगावॉट बिजली मिलना शुरू हो गई है। इसके साथ ही बिजली पूर्ति के लिए सरकार दूसरे राज्यों से भी 3 रुपये से लेकर 10 रुपये यूनिट में बिजली खरीद रही है। 


 
बारिश नहीं होने से भविष्य में बढ़ सकती है चुनौतियां

ऊर्जा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बारिश नहीं होने से प्रदेश में बिजली की कमी आई है लेकिन अभी बिजली की मांग और उत्पादन में संतुलन बना लिया गया है लेकिन अब बारिश नहीं होने से भविष्य में बिजली आपूर्ति को लेकर चुनौतियां बढ़ सकती है।
 
मध्यप्रदेश में एक दो दिन में बारिश संभावना 

मौसम विभाग से एक राहत की खबर सामने आ रही है मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि प्रदेश में एक दो दिन में बारिश की संभावना है।