Hanumant Dham Lucknow : 400 साल पुराना हनुमंत धाम मंदिर,आज भी भक्त दूर- दूर आते हैं दर्शन को 

लखनऊ में स्थित हनुमंत धाम मंदिर (Hanumant Dham Lucknow) भारत के सबसे पुराने मदिरों में से एक है हनुमंत धाम मंदिर (Hanumant Dham Lucknow) को 400 साल पहले गुरु नरसिंह दास ने स्थापित करवाया है।

Hanumant Dham Lucknow : 400 साल पुराना हनुमंत धाम मंदिर,आज भी भक्त दूर- दूर आते हैं दर्शन को 
Hanumant Dham

भारत में हनुमान जी के कई सारे पुराने मंदिर है। सभी मदिर के अलग- अलग इतिहास एवं खासियत होती है, इन्ही मंदिर में से एक हनुमान जी का मंदिर है जो कि लखनऊ में स्थित है यह मंदिर 400 साल पुराना है जिसे लोग हनुमंत धाम (Hanumant Dham) के नाम से जानते है। जहां हजारों की संख्या में हर दिन भक्त दर्शन के लिये पहुचते है। इस मंदिर के चारों तरफ की कई सारी खूबसूरत प्रतिमा है। आइए जानते है लखनऊ में हनुमंत धाम (Hanumant Dham) के बारें में...

हनुमंत धाम का इतिहास (Hanumant Dham History)

Hanumant Dham History

लखनऊ में स्थित हनुमंत धाम मंदिर (Hanumant Dham Lucknow) भारत के सबसे पुराने मदिरों में से एक है हनुमंत धाम मंदिर (Hanumant Dham Lucknow) को 400 साल पहले गुरु नरसिंह दास ने स्थापित करवाया है। जिसे बनाने में उदय सिन्हा, संजय सिन्हा और विजय सिन्हा का विशेष सहयोग था। कहा जाता है कि इस मंदिर को बनाने के लिये गुरु नरसिंह दास ने राजस्थान के कारीगरों को बुलवाया था जिसकी नक्काशी आज भी मंदिर के प्रांगण में नजर आती है। हनुमंत धाम मंदिर हनुमान जी और शिव जी को समर्पित मंदिर है। 

हनुमंत धाम सौन्दर्यीकरण (Hanumant Dham Beautification)

Hanumant Dham Beautification

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनाने के बाद श्री आदित्यनाथ योगी ने साल 2022 में फिर से मंदिर का सौन्दर्यीकरण करवाया। इसके बाद से ही लखनऊ में स्थित हनुमंत धाम भारत के धार्मिक टूरिस्ट के रूप में उभरा है। यह हर दिन हजारों भक्त दर्शन करने के लिये लोग दूर-दूर से आते है।हनुमंत धाम को लेकर मान्यता है कि मंदिर में भगवान हनुमान जी और शिव जी की पूजा अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है। 

क्यों खास है? हनुमंत धाम (Why is it special? Hanumant Dham)

Why is it special? Hanumant Dham

हनुमंत धाम में सवा लाख हनुमान की छोटी बड़ी प्रतिमाएं है जो कि पत्थरों से बनाई गई है। जिसमें एक हनुमान जी कि 108 फीट लंबी मूर्ति भी स्थापित है जो कि 400 साल पहले मंदिर के गर्भगृह में स्थापित है जो देखने में बड़ी सुंदर एवं अद्भुत लगती है। हनुमंत धाम करीब 7 बीघा जमीन में फैला है जहां फूलों की सुंदर वाटिका बनाई गई। जो कि बहुत खूबसूरत है। 

हनुमंत धाम कैसे पहुंचे (How to reach Hanumant Dham)

How to reach Hanumant Dham

हनुमंत धाम जाने के लिये बस, कार एवं ट्रेन से लखनऊ पहुचा जा सकता है। इसके बाद स्थानीय टैक्सी या मेट्रो से हनुमंत धाम बाबूगंज, हसनगंज पहुँच सकते है। 

हनुमंत धाम लखनऊ का पता (Hanumant Dham lucknow address)

हनुमंत धाम का पता (Hanumant Dham Lucknow Address)- हनुमान सेतु, बाबूगंज, हसनगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226003, भारत है। जो कि लखनऊ मेट्रो स्टेशन से लगभग 1.02 किलोमीटर दूर पर स्थित है।

ये भी पढ़ें :