Coaching Centre Guidelines News : सरकार का आदेश 16 साल सें कम उम्र के बच्चों को नहीं पढ़ सकते कोचिंग, नहीं तो लगेगा 1 लाख का जुर्माना

Coaching Center Guidelines News : केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय नें 16 साल से कम उम्र के बच्चों की कोचिंग बंद करने संबंधी गाइडलाइन जारी , आदेश नहीं मानने पर 1 लाख का जुर्माना

Coaching Centre Guidelines News : सरकार का आदेश 16 साल सें कम उम्र के बच्चों को नहीं पढ़ सकते कोचिंग, नहीं तो लगेगा 1 लाख का जुर्माना
Coaching Centre Guidelines : सरकार का आदेश 16 साल सें कम उम्र के बच्चों को नहीं पढ़ सकते कोचिंग, नहीं तो लगेगा 1 लाख का जुर्माना

Coaching Center Guidelines News: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय नें एक अहम निर्णय लेते हुऐ देश की सभी ऐसी कोचिंग में लगाम लगाने के लिये दिशा- निर्देश जारी किया हैं  केंद्र के दिशा- निर्देश के मुताबिक कोई भी संस्था 16 साल सें कम उम्र के बच्चो को कोचिंग नहीं पढ़ायेगी। 

केंद्र सरकार नें इस दिशानिर्देश (Coaching Centre Guidelines) में सख्त आदेश देते हुऐ कहा हैं कि यदि कोई कोचिंग संस्था या व्यक्ति सरकार की सरकार की गाइडलाइन की अवहेलना कर 16 साल सें कम उम्र के बच्चो को कोचिंग करती हैं तो सरकार उस संस्था या व्यक्ति पर 1 लाख रूपये तक का जुर्माना लगाएंगी। इसके अलावा उस कोचिंग संस्था का रजिस्ट्रेशन रद्द कर क़ानून कार्यवाही भी करेंगी। 

ये भी पढ़ें :- रामानंद सागर की रामायण के राम- सीता और लक्ष्मण पहुचे अयोध्या, लोगों ने किया स्वागत

केंद्र की गाइलाइन के पीछे देश भर में आईआईटी जेईई (IIT JEE Coaching) और मेडिकल (Medical Coaching) की पढ़ाई कर रहे छात्रों के बढ़ते सुसाइड  तथा वे लगाम कोचिंग सेंटर्स की मनमानी फीस हैं।

बता दे कि देश का कोचिंग हब राजस्थान के कोटा में ही साल 2023 में 26 बच्चो नें कोचिंग संस्था के अतिरिक्त भार के कारण सुसाइड की थी। इसके अलावा भी देश भर के कई हिस्सों सें भी बच्चों के अवसाद में जाकर सुसाइड की घटना सामने आ चुकी हैं।

ये भी पढ़ें :- गोहलपुर पुलिस ने मारपीट की शिकायत में नहीं की कार्यवाही, युवक एसपी ऑफिस पहुचा

इन्ही घटना को कुछ अभिभावक और एनजीओ नें गंभीरता सें उठाया था । जिसे बाद में एक अभिभावक अनिरुद्ध नारायण ने कोटा में बच्चों की लगातार सुसाइड की घटना को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था जो कि कोर्ट में अभी भी चल रहा हैं। इन सब मुद्दे को केंद्रित कर केंद्र सरकार नें सख्त कदम उठाते हुऐ कोचिंग संस्था के लिये दिशा निर्देश जारी कर 16 साल सें कम उम्र के बच्चो की कोचिंग में रोक लगाई हैं यदि कोई संस्था केंद्र सरकार के नियमों की अवहेलना करती पाई जाती हैं तो सरकार उस संस्था या व्यक्ति पर 1 लाख रूपये तक का जुर्माना के साथ कानूनी कार्यवाही भी करेंगी। 

ये भी पढ़ें : 

प्रदेश और दुनिया का ताजा समाचार को MP NEWS HINDI में हिन्दी में पढ़ें | मनोरंजन से जुड़ी जानकारी एमपी न्यूज हिन्दी में पढ़ें | Latest news, Breaking News और आज की ताजा खबरों के लिए एमपी न्यूज हिन्दी के यूट्यूब चैनल को subcribe करें।