Diwali kab hai : 2023 में दिवाली कब है? दिवाली अमावस्या की तिथि, दिवाली मनाया जाने की पीछे की कहानी...

आइए जानते है 2023 में दिवाली कब है?[Diwali kab ha] दिवाली अमावस्या की तिथि क्या है और दिवाली मनाया जाने की पीछे की कहानी क्या है?

Diwali kab hai  : 2023 में दिवाली कब है? दिवाली अमावस्या की तिथि, दिवाली मनाया जाने की पीछे की कहानी...

भारत में दिवाली या दीपावली के त्यौहार को रोशनी का त्योहार कहा जाता है हिंदू धर्म में दिवाली का त्यौहार  सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है

हिन्दू धर्म ग्रंथ के मुताबिक दिवाली के दिन ही भगवान राम, देवी माता सीता और भगवान लक्ष्मण 14 साल वनवास में बिताने के बाद अयोध्या लौटे हुए थे। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि धन की देवी माँ लक्ष्मी का जन्म भी इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान हुआ था इसलिए दिवाली पूजा के दौरान धन की देवी माँ लक्ष्मी सबसे महत्वपूर्ण देवता मानी जाती है। 

ये भी पढ़ें :- Diwali 2023 Date : दिवाली कब है ? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि |

आईए जानते हैं 2023 में दिवाली कब है [2023 me diwali kab hai]

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक दिवाली का त्यौहार हर साल कार्तिक महीने के 15 वे दिन अमावस्या को मनाई जाती है वर्ष 2023 में दिवाली या दीपावली का त्यौहार देशभर  में 12 नवंबर 2023 दिन रविवार को मनाई जाएगी। इस दिन लक्ष्मी पूजा शाम 6 बजकर 11मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक की जाएगी. 

वर्ष 2023 में दिवाली अमावस्या की तिथि [Diwali Amavasya Date]

12 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 44 मिनट सें शुरू होगी जो कि 13 नवंबर  दोपहर 2बजकर 56 मिनट में समाप्त होगी

आखिर क्यों मनाया जाता है दिवाली का त्यौहार [Diwali kyo manate hai]

हिंदू महाकव्य रामायण सें दिवाली का त्यौहार की उत्पत्ति का पाता लगाया जा सकता हैं। महाकव्य रामायण में वर्णित पौराणिक कथा के अनुसार भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम द्वारा लंकेश रावण का वध कर 14 वर्ष के वनवास के बाद कार्तिक माह की अमावस्या को वापस अयोध्या लौटे हुए थे। इसी के उपलक्ष्य में अयोध्या के नगर वासियों ने भगवान राम की स्वागत में अपने घर- आँगन में दीपक सें जगमगाया था। ऐसा माना जाता है कि जब सें ही हर वर्ष कार्तिक माह की अमावस्या को दिवाली के त्यौहार को  रोशनी का त्योहार के रूप में मनाया जाता है। 

ये भी पढ़ें :-

Disclaimer: यह जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है।  mpnewshindi.com किसी भी तरह की मान्यता की पुष्टि नहीं करता है। जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से सलाह आवश्यक लें।