Karwa Chauth 2024 date : 2024 में करवा चौथ कब है? जानें पूजा मुहूर्त एवं व्रत का महत्व...

Karwa Chauth 2024 date : आइए जानते है साल 2024 में करवा चौथ कब है? (Karwa Chauth kab hain) करवा चौथ व्रत पूजा का शुभ- मुहूर्त एवं सुहागन महिलाओ के लिए करवा चौथ व्रत का महत्व..

Karwa Chauth 2024 date : 2024 में करवा चौथ कब है? जानें पूजा मुहूर्त एवं व्रत का महत्व...
Karwa Chauth 2024 date : 2024 में करवा चौथ कब है? जानें पूजा मुहूर्त एवं व्रत का महत्व...

Karwa Chauth 2024 date (करवा चौथ कब है) :सनातन धर्म में सुहागन महिलाओ के लिए करवा चौथा (karwa chauth 2024) के पर्व का बड़ा ही महत्व है, करवा चौथ हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाने वाला पर्व है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला उपवास रखती हैं। चंद्रोदय के पश्चात चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपना व्रत छोड़ती है।

हिन्दू धर्म के मुताबिक कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाने वाला करवा चौथ का पर्व पति-पत्नी के अटूट रिश्ते की मिसाल होता है। इस पर्व में सुहागन महिला करवा माता का व्रत रखकर अखंड सौभाग्य की विनती मांगती है। आइए जानते है साल 2024 में करवा चौथ कब है? करवा चौथ व्रत पूजा का शुभ- मुहूर्त एवं सुहागन महिलाओ के लिए करवा चौथ व्रत का महत्व...

साल 2024 में करवा चौथ कब है?

हिन्दू पंचांग के मुताबिक, करवा चौथ कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाने वाला पर्व है। साल 2024 में करवा चौथ का व्रत 20 अक्तूबर दिन रविवार को मनाया जाएगा। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी साल 2024 में 20 अक्तूबर दिन रविवार सुबह 6 बजकर 46 मिनट से शुरू होगी जो दूसरे दिन यानि सोमवार को 4 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। 

साल 2024 में करवा चौथ व्रत पूजा का शुभ- मुहूर्त

साल 2024 में करवा चौथ व्रत पूजा का शुभ- मुहूर्त 20 अक्तूबर दिन रविवार शाम 5 बजकर 46 मिनट से शुरू होगा जो कि रात 7 बजकर 54 मिनट तक रहेगा। 

करवा चौथ व्रत का महत्व

करवा चौथ का व्रत पति- पत्नी के अटूट प्रेम के रिश्ते की मिसाल होता है। इस दिन सुहागन महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखती हैं। चंद्रोदय के पश्चात चंद्रमा देख कर ही अपना व्रत को छोड़ती है। कहा जाता है कि यदि सुहागन महिला करवा चौथ का व्रत विधि विधान से पूरा करती है तो उन्हे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें :- 

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। mpnewshindi.com किसी भी तरह से किसी मान्यताओं की  पुष्टि नहीं करता है। दी गई किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से सलाह आवश्यक लें।

देश- प्रदेश और दुनिया का ताजा समाचार को mpnewshindi.com में हिन्दी में पढ़ें | आध्यात्म से जुड़ी जानकारी एमपी न्यूज हिन्दी (MP NEWS HINDI) के आध्यात्मिक समाचार(spiritual news) में पढ़ें | Latest news, Breaking News और आज की ताजा खबरों के लिए एमपी न्यूज हिन्दी के यूट्यूब चैनल को subcribe करें।