PM Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्म योजना के तहत मिलेगा 3 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

PM Vishwakarma Yojana :पारंपरिक श्रमिकों और कारीगरों के लिए 13 हजार करोड़ की राशि से 5 साल के लिए 17 सितम्बर 2023 से पीएम विश्वकर्म योजना शुरू की गई ।

PM Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्म योजना के तहत मिलेगा 3 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन
PM Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्म योजना के तहत मिलेगा 3 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने जन्मदिन 17 सितम्बर को पारंपरिक श्रमिकों और कारीगरों के लिए 13 हजार करोड़ की पीएम विश्वकर्म योजना (PM Vishwakarma Yojana ) लॉन्च की है।

पीएम ने द्वारका में अत्याधुनिक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर यशोभूमि के 5400 करोड रुपए के पहले चरण का उद्घाटन करते हुए कहा कि "आज मैं यशोभूमि देश की हर श्रमिक हर विश्वकर्मा को समर्पित करता हूं इसका लक्ष्य पारंपरिक कार्यक्रम और शिल्पा करो कि बने उत्पाद और सेवाओं की पहुंचे और गुणवत्ता को बढ़ावा देता है"

पीएम मोदी ने साथ ही टूलकिट बुकलेट के साथ-साथ 18 पारंपरिक कारोबारों को कवर करने वाली 18 स्टांप सेट का भी अनावरण किया जिनके श्रमिक योजना के तहत कवर किए गए हैं। 

PM Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्म योजना में कितना लोन मिलता है

पीएम विश्वकर्म योजना के तहत 5 साल के लिए पारंपरिक कारीगरों और श्रमिकों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड के जरिए मानता दी जाएगी
इस पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट के जरिए विश्वकर्मा मित्रों को बिना गारंटी 5% ब्याज दर पर 3 लाख रूपये का कर्ज दो किस्त में दिया जाएगा प्रशिक्षण के दौरान रोजाना ₹500 भत्ता के साथ आधुनिक टूलकिट के लिए ₹15000 का वाउचर दिया जाएगा वही ब्रांडिंग पैकिंग मार्केटिंग में सरकार उनकी मदद करेगी। 

PM Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्म योजना शामिल पारंपरिक श्रमिक 

पीएम विश्वकर्म योजना में 18 पारंपरिक क्षेत्र को शामिल किया गया है जिसमें बढ़ई (सुथार), नाव निर्मता, लोहार, अस्त्र बनाने वाले, हथौड़ा व टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार(पत्थर तराशने,पत्थर तोड़ने वाले), मोची, राजमिस्त्री, टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता, गुड़िया-खिलौना निर्माता, नाई, माला बनाने वाले, धोबी, दर्जी, मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले आदि शामिल है। 

पीएम विश्वकर्म योजना में आवेदन कैसे करें- 

पीएम विश्वकर्म योजना में आवेदन करने के लिए पारंपरिक कारीगरों और श्रमिकों को निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा 

  1. पीएम विश्वकर्म योजना के आधिकारिक पोर्टल pmvishwakarma.gov.in पर जाएं 
  2. आधार कार्ड और मोबाईल नंबर से डाल कर अपना पंजीकरण करें। 
  3. मोबाईल में आए OTP के माध्यम से सत्यापित करें। 
  4. अपना नाम, पता और व्यापार से संबंधित जानकारी भरें। 
  5. पंजीकरण फॉर्म को सबमिट करें 
  6. पीएम विश्वकर्मा डिजिटल आईडी और प्रमाणपत्र डाउनलोड करें। 

ये भी पढ़ें :- 

सबसे पहले खबर को पढ़ने के लिए MPNEWSHINDI.COM को गूगल न्यूज में फॉलो करें - Click Here