A.R. Rahman birthday : एआर रहमान ने मनाया  57वां जन्मदिन, आइये उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प बाते जानते है। 

A.R. Rahman birthday : अपने सुरों से दुनिया भर में अपनी पहचान बनाने वाले एआर रहमान (A.R. Rahman) किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने अपने सुरों से दुनिया भर में सुरों की एक नई छाप छोड़े है।

A.R. Rahman birthday : एआर रहमान ने मनाया  57वां जन्मदिन, आइये उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प बाते जानते है। 
A.R. Rahman birthday

A.R. Rahman birthday: अपने सुरों से दुनिया भर में अपनी पहचान बनाने वाले एआर रहमान (A.R. Rahman) किसी पहचान के मोहताज नहीं है उन्होंने अपने सुरों से दुनिया भर में सुरों की एक नई छाप छोड़े है। उन्होंने भारत भी नहीं बल्कि दुनिया के कई संगीतकारों के साथ कई बेहतरीन संगीत दिये है। आज सुरों के राजा कहे जाने वाले  एआर रहमान ने अपना  57वां जन्मदिन मनाया है आइए एआर रहमान से जुड़े कुछ दिलचस्प बाते जानते है। 

A.R. Rahman

एआर रहमान (A.R. Rahman) का जन्म  6 जनवरी 1966 को चेन्नई (तमिलनाडु) में हुआ था।  एआर रहमान का पूरा नाम अल्लारक्का रहमान है।   एआर रहमान को संगीत अपने पिता आरके शेखर से विरासत में मिली, उन्होंने अपने पिता से चार साल की उम्र में ही पियानो बजाना सीख लिया था। उनके पिता एक हिन्दी फिल्मों में स्कोर कंपोजर थे। लेकिन जब एआर रहमान 9 साल के हुए तब ही उनके पिता का निधन हो गया था। इसके बाद एआर रहमान का जीवन काफी संघर्ष में बीता।

a.r. rahman Birthday

उन्होंने अपने दोस्तों के साथ हाई स्कूल में एक बैंड बनाया। इसके बाद रहमान संगीत से इस तरह जुड़े की उन्होंने बाद में पढ़ाई छोड़कर पूरा समय  म्यूजिक को देने लगे।  बड़ी मुश्किलों से उन्हे सबसे पहले मणिरत्नम की फिल्म रोजा में म्यूजिक को कंपोज करने का मौका मिला।  वहाँ से एआर रहमान नई ऊंचाई को छूना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने कई बॉलीवूड फिल्म जैसे दिल से, लगान, जोधा अकबर, स्वदेस, ताल, दिल्ली 6, रंग दे बसंती,  और रॉकस्टार में अपना संगीत दिया जो आज भी लोगों के दिल में है। 

a.r. rahman Birthday

इसके अलावा एआर रहमान ने स्लमडॉग मिलेनियर समेत तीन हॉलीवुड फिल्मों में भी अपना संगीत दिया है। जिसके लिए उन्हे दो ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया है। उन्हे  ग्रैमी अवॉर्ड भी मिला है  6 राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया है। इसके साथ उन्होंने कई बार फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता है।