MMSKY : मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन

मध्यप्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने  13 अगस्त 2023 को MMSKY यानि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri sikho kamao yojana) की शुरुआत की हुई थी

MMSKY : मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन
MMSKY mukhyamantri sikho kamao yojana Registration

Mukhyamantri sikho kamao yojana : मध्यप्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने  13 अगस्त 2023 को MMSKY यानि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri sikho kamao yojana) की शुरुआत की हुई थी। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri sikho kamao yojana) का मुख्य उद्देश युवाओं को किसी क्षेत्र सक्षम बना कर मध्‍य प्रदेश में बेरोजगारी दर को कम करना है। आइए जानते है मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (MMSKY) के लिये पात्रता एवं रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है ? 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (MMSKY) के लिए पात्रता

  • युवा को मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए । 
  • युवा की आयु 18 से 29 वर्ष के बीच होना चाहिए । 
  • युवा की शैक्षणिक योग्यता- 12वीं, आईटीआई उत्तीर्ण या उससे अधिक हो। 
  • MMSKY के तहत चयनित युवा को छात्र-प्रशिक्षणार्थी कहा जाएगा। 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (MMSKY) के लिए एक पोर्टल बनाया है जिसमें कंपनियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 2023 के जून महीने से शुरू हो गई थी। वही युवा इस पोर्टल में  जुलाई के महीने से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

MMSKY के तहत सैलरी 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं को रोजगार उपलब्ध करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है  ट्रेनिंग के दौरान युवाओ को हर महीने 8,000 से 10,000 रुपये मानदेय दिया जाता है MMSKY के तहत 1 माह  ट्रेनिंग के बाद युवाओं को राज्य शासन की ओर से स्टाइपेंड दिये जाने का प्रावधान किया गया है, जो युवा की योग्यतानुसार होगा।