5 अक्टूबर तक भरे जाएंगे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म, जानिए पूरी प्रकिया।

17 सितबंर से 5 अक्टूबर तक भरें जाएंगे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म, जानिए फॉर्म भरने की पूरी प्रकिया

5 अक्टूबर  तक भरे जाएंगे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म, जानिए पूरी प्रकिया।
Chief Minister Ladli Brahm Awas Yojana form will be filled by 5th October know the complete process

Ladli Brahmin Awas Yojana :मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना (Ladli Brahmin Awas Yojana) की शुरुआत आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से कर दी है। योजना का शुभारंभ कर उन्होंने एक फॉर्म को भरकर भी दिखाया। उन्होंने बताया कि कैसे पात्र बहनाये मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म भर कर योजना का लाभ ले सकती है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत के साथ ही उन्होंने आज से 450 रुपये में गैस सिलेंडर के लिए पंजीयन की भी शुरुआत कर दी। है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रदेश की बहने बिना आवास के नहीं रहेगी। रोटी- कपड़े के बाद हर व्यक्ति की मुख्य जरूरत मकान होती है 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लिए फॉर्म की तारीख 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लिए फॉर्म 17 सितबंर से 5 अक्टूबर तक भरें जाएंगे। जो बहन इस योजना के लिए पात्र है वो अपनी ग्राम पंचायत में जाकर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लिए  फॉर्म  भर सकती है। 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • समग्र आईडी
  • बैंक खाता नंबर
  • वोटर आई डी 
  • लाड़ली बहना पंजीयन क्रमांक की प्रति
  • जॉब कार्ड नंबर 
  • समग्र आईडी


इन बहनों को मिलेगा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना लाभ उन्हीं बहनों को मिलेगा,जिनके फॉर्म  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निरस्त किये गए है इसके अलावा वो लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते है जिनका नाम 2011 की जनगणना के तहत आवास प्लस की सूची में छूटे है। साथ ही केंद्र-राज्य सरकार की आवास योजना से वंचित परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।


इन बहनों को नहीं मिलेगा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ 

वो महिलाये जिनके पहले से ही स्वयं के पक्का मकान है , वही जिन बहनों का कच्चा मकान भी दो से अधिक कमरों का है तथा जिन के घर में चार पहिया वाहन है । परिवार के सदस्य में कोई सरकारी नौकरी में है इसके साथ ही जिन बहिनाओ की आए प्रतिमाह  12000 रुपए या उससे अधिक है। बहना के परिवार का कोई सदस्य इनकम टैक्स जमा करता हो। या फिर वो बहना जिनके पास  2.5 एकड़ से अधिक की सिंचित भूमि हो वो बहना मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ नहीं ले सकेगी 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के पात्र हितग्राही बहना अपनी ग्राम पंचायत से जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। इसके बाद आवेदन पत्र के सभी कॉलम को ध्यान से भरकर ग्राम पंचायत में ही समग्र आईडी, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, जॉब कॉर्ड की सत्यापित प्रति के साथ जमा कराएं। आवेदन पत्र जमा कराने की पावती सचिव से ग्राम-रोजगार सहायक से आवश्यक प्राप्त करें। 

ये भी पढ़ें :

सबसे पहले खबर को पढ़ने के लिए MPNEWSHINDI.COM को गूगल न्यूज में फॉलो करें - Click Here