MP Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिये बड़ी ख़बर, इस बार परीक्षा में नहीं मिलेगी पूरक उत्तर पुस्तिका

MP Board Exam 2024: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल का निर्देश है कि इस बार 10वीं और 12वीं के छात्रों को अतिरिक्त (पूरक) उत्तर पुस्तिका नहीं दी जाएगी। छात्रों को पूरे प्रश्नों के उत्तर मुख्य उत्तर पुस्तिका में ही लिखना होगा।  

MP Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिये बड़ी ख़बर, इस बार परीक्षा में नहीं मिलेगी पूरक उत्तर पुस्तिका
MP Board Exam 2024 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिये बड़ी ख़बर, इस बार परीक्षा में नहीं मिलेगी पूरक उत्तर पुस्तिका

MP Board Exam 2024: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं के लिये एडमिट कार्ड को जारी कर दिया है। इस बार 10 की परीक्षा 5 फरवरी और कक्षा 12 वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो रही है। दोनों 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 17 लाख से अधिक छात्रा पेपर देने वाले है इसके लिये मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षा के सुचारु रूप से संचालन के मण्डल सख्ती भी बरत रहा है। 

ये भी पढ़ें :- MP Board Admit Card 2024 | एमपी बोर्ड कक्षा 10 वीं, 12 वीं का एडमिट कार्ड कैसे निकालें

पूरे प्रश्नों को एक उत्तर पुस्तिका में ही लिखना होगा।  

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार प्रश्न पत्रों के वितरण के लिए कलेक्टर प्रतिनिधि को नियुक्त किया है। इसके साथ ही छात्रों को अतिरिक्त (पूरक) उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर भी दिशा निर्देश दिया है। मण्डल का निर्देश है कि इस बार छात्रों को अतिरिक्त (पूरक) उत्तर पुस्तिका नहीं दी जाएगी। छात्रों को पूरे प्रश्नों के उत्तर मुख्य उत्तर पुस्तिका में ही लिखना होगा।  

32 पेज की एक ही उत्तर पुस्तिका दी जाएगी

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बताया है कि इस बार छात्रों को 32 पेज की एक ही उत्तर पुस्तिका दी जाएगी। जो कि छात्र को प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिये पर्याप्त रहेगी। जिसमें एक बार कोड होगा। जिसमें छात्र की पहचान होगी। उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ ओएमआर सीट होगी। जिसमें छात्र को गोला लगाकर अपनी जानकारी को भरना होगा।  

रोल नंबर पर स्टीकर नहीं लगाया जाएगा

बता दे कि इसके पहले की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओ में छात्रों को आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त (पूरक) उत्तर पुस्तिका दी जाती थी। जिसे मुख्य उत्तर पुस्तिका से अटैच कर दिया जाता था। इसके अलावा मुख्य उत्तर पुस्तिका के रोल नंबर को पहले स्टीकर लगा कर जमा किया जाता था ताकि छात्र की गोपनीय पहचान बनी रहें।

इस बार क्यू आर कोड होने की कारण रोल नंबर पर स्टीकर नहीं लगाया जाएगा। मंडल ने अतिरिक्त (पूरक) उत्तर पुस्तिका नहीं देने के पीछे मुख्य कारण की बार मुख्य उत्तर पुस्तिका से पूरक पुस्तिका को अलग हो जाना है जिसका नुकसान छात्रों को होता था। इसलिए इस बार अतिरिक्त (पूरक) उत्तर पुस्तिका की जगह मुख्य उत्तर पुस्तिका में पेज की संख्या  बढ़ा दी गई है। 

ये भी पढ़ें :-