MP in alert: एमपी में चीनी बीमारी का फिर से अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया दिशा-निर्देश 

MP in alert: मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग (health department ) ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों, चिकित्सा अधिकारियों और सिविल सर्जनों को बच्चों में श्वशन संबंधी बीमारी को लेकर सतर्क रहने का दिशा- निर्देश दिया है

 MP in alert: एमपी में चीनी बीमारी का फिर से अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया दिशा-निर्देश 
 MP in alert: एमपी चीनी बीमारी का फिर से अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया दिशा-निर्देश 

MP in alert: कोरोना के बाद चीन में अब छोटे बच्चों में श्वशन संबंधी बीमारी का कहर टूट रहा है, जिसे लेकर मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों, चिकित्सा अधिकारियों और सिविल सर्जनों को बच्चों में श्वशन संबंधी बीमारी को लेकर सतर्क रहने का दिशा- निर्देश दिया है, स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के मुताबिक श्वशन संबंधी बीमारी, इन्फ्लूएंजा फ्लू के मरीजों की जानकारी को भारत सरकार के स्वास्थ्य सूचना पोर्टल में दर्ज करानी होगी। 

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग के बाद राज्य सरकार स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में निगरानी बढ़ाने को कहा है। हालांकि अभी तक प्रदेश में ऐसा कोई मामला सामने नही आया है, इसके बावजूद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश की संचालक प्रियंका दास ने सावधानी और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये मध्यप्रदेश के सभी जिला अस्पताल की समीक्षा और मरीजों की निगरानी को बढ़ाने के दिशा- निर्देश जारी किया है।  

स्वास्थ्य विभाग का दिशा-निर्देश

स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के तहत सभी अस्पताल में बिस्तर, मेन पॉवर, जांच, दवा एवं कंज्यूमेब्लस के साथ अन्य सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है।  यदि किसी मरीज में  सांस संबंधी बीमारी, इन्फ्लूएंजा के लक्षण पाए जाते है तो उन मरीजों की निगरानी को भारत सरकार के स्वास्थ्य सूचना पोर्टल दर्ज करना होगा। इसके बाद लक्षण पाए जाने वाले मरीजों के नाक और गले के स्वाब का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। यदि बीमारी स्पष्ट की जाती है तो मरीजों के क्षेत्र में भी जांच कर निगरानी को बढ़ाई जाएगी।

चीन में फैली बीमारी के लक्षण

हाल ही में चीन में लोगों पर खांसी, गले में दर्द या खराश, बुखार, फेफड़े में सूजन और सांस नली में सूजन की दिक्कत आ रही हैं। जो कि एक वेकती से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल रही है। जिसको लेकर चीन के कई शहरों में अलर्ट जारी किया गया है, वही इस बीमारी पर डबल्यूएचओ ने भी चिंता जाहिर की है। 

ये भी पढ़ें :- 

आसपास से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए MP NEWS HINDI को गूगल न्यूज में फॉलो करें - Click Here