Health Insurance Tips : 30 की उम्र में कितने का हेल्थ कवर काफी?

आधुनिक जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होना आज के समय में आम बात हो गई हैं। लेकिन बढ़ती मेहगांई सें हर कोई अच्छे अस्पताल में इलाज करा सके यह संभव तो दूर दूर तक नहीं हो सकता हैं इसी का तोड़ ढूंढ़ते हुए आज हम आपको हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) सें रूबरू कराएँगे

Health Insurance Tips : 30 की उम्र में कितने का हेल्थ कवर काफी?

आधुनिक जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होना आज के समय में आम बात हो गई हैं। लेकिन बढ़ती मेहगांई सें हर कोई अच्छे अस्पताल में इलाज करा सके यह संभव तो दूर दूर तक नहीं हो सकता हैं इसी का तोड़ ढूंढ़ते हुए आज हम आपको हेल्थ इंश्योरेंस सें रूबरू कराएँगे बता दे कि हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance ) जितनी कम उम्र में लेते हैं प्रीमियम भी उतना ही कम लगता हैं आधुनिक जीवनशैली के कारण अब स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बुढ़ापे का इंतजार नहीं करतीं।

किसी भी उम्र में यह किसी को भी जकड़ सकती हैं 30 वर्ष से कम उम्र में भी अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) अब जरूरी हो गया है। लेकिन सवाल उठता है कि 30-40 वर्ष की उम्र में कितना हेल्थ इंश्योरेंस कवर पर्याप्त होगा ? आइए जानते है....

 छोटे शहरों में 10 लाख, मेट्रो में 20 लाख इलाज का खर्च सालाना 10-15% बढ़ रहा है। ऐसे में टियर-2.3 शहरों में न्यूनतम 10 लाख रुपए का और मेट्रो शहरों में 20 लाख का हेल्थ कवर (health insurance cover) लेना चाहिए। हालांकि बढ़ती महंगाई को देखते हुए यदि शुरुआत में ही 20 लाख का कवर लेना बेहतर है।

इन आधार पर चुनें हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट [Health Insurance Product]

1. कवरेज और बेनिफिट

ऐसा कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज वाला प्लान चुनें, जिसमें अस्पताल में भर्ती होने से पहले और उसके बाद के खर्च, डे-केयर, एम्बुलेंस और संबंधित चार्ज कवर होते हों।

2. बिना सब-लिमिट वाला प्लान लें

ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लें, जिसमें कोई भी को-पेमेंट नहीं होता। सब-लिमिट वाले प्लान कवरेज का दायरा सीमित कर देते हैं। ऐसे में जेब से खर्च बढ़ जाता है।

3. नेटवर्क अस्पताल प्लान

नेटवर्क अस्पताल प्लान चुनने से पहले देख लें कि उसमें आपके शहर और आपके घर के नजदीक के अच्छे अस्पताल शामिल हैं या नहीं।

4. वेटिंग पीरियड

कई प्लान में कुछ बीमारियों के लिए काफी लंबा वेटिंग पीरियड होता है। अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान चुनें।