MP News Hindi : मध्य प्रदेश में 55 जिला बनेगा 'मऊगंज ' कैबिनेट से मिली मंजूरी

शिवराज सिंह चौहान ने की रीवा के अंतर्गत आने वाले मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा, अब मध्य प्रदेश में होंगे 55 जिले,

MP News Hindi : मध्य प्रदेश में 55 जिला बनेगा 'मऊगंज ' कैबिनेट से मिली मंजूरी

चुनावी साल में शिवराज सिंह चौहान हर वर्ग को बड़ी सौगात देने की घोषणा कर रहे है  इसी क्रम में उन्होंने कैबिनेट की अध्यक्षता में महूगंज को नया जिला बनाने की तक घोषणा कर दी गई है इसके साथ उन्होंने कई और बड़ी सौगात दी है। उन्होंने मऊगंज को 55वें जिले के रूप में हरी झंडी देने के साथ सीएम राइज स्कूल, सेटेलाइट टाउन सहित कई बड़े निर्णय किए गए हैं। 

कैबिनेट की बैठक के बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि रीवा के अंतर्गत आने वाले मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा कर दी गई है घोषणा के बाद अब मध्य प्रदेश में 55 जिले हो गए हैं। इसके साथ गृहमंत्री ने बताया कि अमरकंटक में नीचे की तरफ सैटलाइट टाउन को भी बनाया जाएगा इसके अलावा रक्षाबंधन के अवसर पर 27 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बहनों से सीधे वार्ता करेंगे।

कैबिनेट की बैठक में पंचायत सचिवों के वेतनमान को लेकर जो घोषणा कि गई थी उनको भी मंजूरी दे दी गई है  इससे सरकार को 178 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा इसके साथ ही शिवराज कैबिनेट की बैठक में पहले से आठवीं तक के बच्चों को स्वस्थ सहायता समूह के माध्यम से गणवेश उपलब्ध कराने का भी फैसला लिया गया है। साथ ही बैठक में शाजापुर जिले के गुलाना एवं बालाघाट में अनुविभागीय अधिकारी का पद को सर्जन करने का भी कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है

 

बता दे इसके पहले उज्जैन जिले के नागदा को अलग जिला बनाने की घोषणा की गई थी। इसके बाद मऊगंज को भी जिला बनाने की लगातार आवाज उठ रही थी। जिस पर शिवराज चुनावी साल होने के कारण मध्य प्रदेश में एक और जिला को बढ़ा दिया है 

275 कम राइज स्कूल बनना है 

गृहमंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश में कम राइस स्कूल बनाने को लेकर शिवराज सरकार गंभीरता से कदम उठा रही है प्रदेश में 275 कम राइज स्कूल बनना है इसके पहले 37 स्कूलों के लिए डीपीआर को स्वीकृति मिल गई है। इन 37 स्कूलों पर मध्यप्रदेश सरकार ने 1362 करोड़ रुपए खर्च कर रही है इसके अलावा भिंड जिला में सैनिक स्कूल के लिए कैबिनेट द्वारा  100 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी दे दी गई है।