टेलीविजन में अचानक दिखने वाले नंबर के पीछे क्या राज होता है?

अक्सर अपने टेलीविजन में चलते शो के दौरान आने वाले नंबर के पीछे क्या राज क्या होता है इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे।

टेलीविजन में अचानक दिखने वाले नंबर के पीछे क्या राज होता है?
फोटो सोर्स (SONY SUB)

अक्सर अपने अपने चलते पसंदीदा प्रोग्राम के दौरान कुछ नम्बरों को अपने टेलीवीजन में आते देखा होगा जो कि कुछ ही सेकंड के लिये दिखाई देते हैं इसके बाद अचानक गायब भी हो जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हो ये नंबर आखिर क्यों अपने टेलीवीजन में दिखाई देते हैं और इन्हे दिखाई देने के पीछे क्या राज हैं यदि आप नहीं जानते तो आज हम आपको इन नंबर दिखाई जाने की वजह बता रहें हैं जिन्हे जानकर आप भी हैरान हो जाओगे।

ये भी पढ़ें :- Navratri 2023 Date ; इस वर्ष शारदीय नवरात्रि कब है, जानिए पूजा का मुहूर्त


इन नंबरों का उपयोग सामग्री प्रदाताओं द्वारा चोरी से बचने के लिये करते हैं  इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इन नंबर सें सामग्री प्रदाताओं के द्वारा चोरी का पता लगाने के लिए भी किया जाता है। बेशक यह नंबर हर क्षेत्र के लिए अलग- अलग हो सकता हैं यह एक विशिष्ट एल्गोरिदम का उपयोग करके उत्पन्न किया जाता हैं।
यदि कोई टेलीवीजन शो की रिकॉडिंग करने का प्रयास करता है, या फिर करता हैं तो यह स्ट्रिप नंबर उस रिकॉर्डिंग का एक हिस्सा होगा ।

ये भी पढ़ें :- Deepawali date 2023 : इस साल दीपावली कब है ? जानिए दीपावली 2023 के लिए शुभ मुहूर्त, कैलेंडर, पूजा विधि ।

यदि किसी भी संयोग से उस टेलीवीजन शो की रिकॉडिंग इंटरनेट पर अपलोड कर उसे जनता के लिए उपलब्ध कराई जाती हैं तो कंपनी या सामग्री प्रदाता उस अद्वितीय स्ट्रिप नंबर का उपयोग करके रिकॉर्डिंग की जगह और उसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति का पता लगा सकती हैं। यदि कोई बिना अनुमति के ऐसा करता हैं तो उसे एक अवैध कार्य मना जाएगा। जिसके लिये कंपनी या सामग्री प्रदाता लाखो का दावा भी कर सकता है। 

ये भी पढ़ें :-