जय श्री टिंबर में वन विभाग ने पकड़ा अवैध सागौन की लकड़ी, टिंबर संचालक पर प्रकरण दर्ज

वन विभाग की टीम ने सोमवार की देर रात महानद्दा मदनमहल स्थित जय श्री टिंबर में पिकअप वाहन में अवैध तरीके से भरकर लाई गई सागौन की लकड़ियां जब्त की है

जय श्री टिंबर में वन विभाग ने पकड़ा अवैध सागौन की लकड़ी, टिंबर संचालक पर प्रकरण दर्ज
जय श्री टिंबर में वन विभाग ने पकड़ा अवैध सागौन की लकड़ी, टिंबर संचालक पर प्रकरण दर्ज

एमपी न्यूज हिन्दी, जबलपुर। जंगलों से चोरी छिपे कीमती लकड़ियों की तस्करी के मामले लगातार प्रकाश में आ रही है। इसी कड़ी में वन विभाग की टीम ने सोमवार की देर रात महानद्दा मदनमहल स्थित जय श्री टिंबर में पिकअप वाहन में अवैध तरीके से भरकर लाई गई सागौन की लकड़ियां जब्त की है। सागौन की लकड़ी टिंबर में आरा मशीन में काटने के लिए लाई गई थी। लिहाजा वन विभाग की टीम ने आरा मशीन सील कर दी। जब्त सागौन की कीमत करीब दो लाख रुपये आंकी गई है। वहीं, टिंबर मालिक के खिलाफ वन विभाग की धारों के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

रात्रि में चलती मिली आरा मशीन

जबलपुर वन परिक्षेत्र अधिकारी अपूर्व प्रखर शर्मा ने बताया कि सोमवार की देर रात डिप्टी रेंजर दशरथ सिंह एवं उत्कर्ष मिश्रा द्वारा महानद्दा क्षेत्र में रात्रि भ्रमण किया जा रहा था। उक्त दोनों वन अधिकारियों को क्षेत्र रात्रि में आरा मशीन चलने की आवाज सुनाई दी। प्रावधान के अनुसार सूर्यास्त के बाद आरा मशीन नहीं चलाई जा सकती। इसकी सूचना मिलते ही वे भी मौके पर पहुंच गए। तुरंत ही इसकी सूचना मुख्य वन संरक्षक कमल अरोड़ा एवं वन मंडल अधिकारी ऋषि मिश्रा को दी गई।वरिष्ठ अधिकारियो के निर्देश पर दल-बल सहित महानद्दा स्थित मेसर्स जयश्री टिंबर की घेराबंदी कर दबिश दी गई। जांच के दौरान पाया गया कि एक पिकअप वाहन क्रमांक एमपी 20 जीए 4727 में अवैध रूप से सागौन के लट्ठे एवं बल्लियां ढोकर लाई गई थी, वहीं परिसर में आरा मशीन चलते पाई गई।

अवैध कटाई के लिए लाई गई थी सागौन की लकड़ी

वन परिक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि जय श्री टिंबर के मलिक हरिभाई पटेल द्वारा रात्रि में अवैध सागौन की कटाई की जा रही थी जो मध्य प्रदेश काष्ठ चिरान अधिनियम 1984 की धाराओं के तहत दंडनीय अपराध है। लिहाजा टिंबर मालिक के विरूद्ध पृथक से प्रकरण दर्ज किया गया है। आरा मशीन परिसर अवैध कटाई करने लाई गई सागौन की लकड़ी पिकअप सहित जब्त कर ली गई। सागौन की कीमत लगभग दो लाख रुपये आंकी जा रही है। वन विभाग द्वारा आरा मशीन को सील कर दिया है। वही पिकअप वाहन चालक वानाधिकारी की पकड़ से भागने में कामयाब रहा। इस कार्यवाही में वन रक्षक रोहित पासी, प्राची शर्मा, हेमवती पत्ता, मनीराम यादव मौजूद रहे।

अपने आसपास की खबरों को पढ़ने के लिए MP NEWS HINDI को गूगल न्यूज में फॉलो करें - Click Here