MP Election 2023: मध्यप्रदेश में 7 अक्तूबर को लागू हो सकती है आचार संहिता, जारी हुए दिशा निर्देश

सूत्रों की माने तो चुनाव आयोग 7 अक्तूबर को मध्यप्रदेश सहित 4 अन्य राज्यों में चुनाव की घोषणा कर आदर्श आचार संहिता को लागू कर सकता है। आदर्श आचार संहिता के बाद से चुनाव प्रचार का खर्चा का आकडा जुड़ना भी शुरू हो जाएगा।

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में 7 अक्तूबर को लागू हो सकती है आचार संहिता, जारी हुए दिशा निर्देश
MP Election 2023: मध्यप्रदेश में 7 अक्तूबर को लागू हो सकती है आचार संहिता, जारी हुए दिशा निर्देश

मध्यप्रदेश में कुछ ही दिनों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) सम्पन्न होना है जिसके लिए प्रदेश में चुनाव की तैयारिया चल रही है सूत्रों की माने तो चुनाव आयोग 7 अक्तूबर को मध्यप्रदेश सहित 4 अन्य राज्यों में चुनाव की घोषणा कर आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) को लागू कर सकता है। इसके साथ ही इन 5 राज्यों में राजनीतिक दल और प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार का खर्चा का आकडा जुड़ना भी शुरू हो जाएगा।

आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू होते ही प्रदेश की कमान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के हाथों में चले जाएगी। सभी जिलों में  निर्वाचन अधिकारी भी अलर्ट मोड में आ गए है बता दे कि  6 अक्तूबर को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला के निर्वाचन अधिकारियों से दोपहर 12.30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक भी बुलाई थी।

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिए दिशा निर्देश

वही मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन (Anupam Rajan) ने प्रदेश के सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के लिए जरूरी दिशा निर्देश को जारी किया है जिसमें आदर्श आचरण संहिता (adarsh achar sanhita in hindi) लागू होते ही किसी भी प्रकार की सरकारी संपत्ति जैसे दीवार लेखन, होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, पेंटिंग को हटाने की कार्रवाई 24 घंटे,वही सार्वजनिक स्थल के लिए 48 घंटे एवं  निजी संपत्ति पर 72 घंटे में एक्शन लेना की बात कही है ।

इसके साथ ही यह भी दिशा निर्देश दिए गए है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था और सुरक्षा की हर दिन की जानकारी आयोग को देना होगा। वही आयोग वोटर आईडी कार्ड वितरण के कार्य का हर सप्ताह समीक्षा करना होगा। हर जिलों में मीडिया सर्टिफिकेशन एवं  मॉनिटरिंग कमेटी  का गठन करना होगा। वही  मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (Voter Awareness Program) के तहत इस्तेमाल की सभी ईवीएम-व्हीव्हीपीएटी मशीन को आचार संहिता (adarsh achar sanhita in hindi) लागू होते ही स्ट्रांग रूम में जमा करना होगा।  

मध्यप्रदेश में कुल कितने मतदाता है?

हाल ही निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की अंतिम सूची को जारी किया है जिसके अनुसार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में मतदाताओं की कुल संख्या 5 करोड़ 60 लाख 60 हजार 925 है। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 88 लाख 25 हजार 607 है। जबकि महिला मतदाता की 2 करोड़ 72 लाख 33 हजार 945 है। वहीं, थर्ड जेंडर मतदाताओं की कुल संख्या 1373 है। जिसमें इस बार के चुनाव में 75 हजार 304 पोस्टल बैलेट से अपने वोट डालेंगे।