Well Health tips in hindi : क्यों जरूरी है शरीर के लिए Vitamin B12? , जनिए B12 कमी के लक्षण एवं पूर्ति के उपायें

anything24.net health tips: Vitamin B12 की कमी का सीधा असर शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है यह शारीरिक स्वस्थ के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुँचता हैं आइये जानते हैं विटामिन बी 12 की कमी के क्या लक्षण हो सकते हैं? आखिर क्यों जरूरी है शरीर के लिए Vitamin B12?

Well Health tips in hindi : क्यों जरूरी है शरीर के लिए Vitamin B12? , जनिए B12 कमी के लक्षण एवं पूर्ति के उपायें
Well Health tips in hindi : क्यों जरूरी है शरीर के लिए Vitamin B12? , जनिए B12 कमी के लक्षण एवं पूर्ति के उपायें

Well Health tips in hindi : कई विटामिन और पोषक तत्व मिलकर हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं जिनकी कमी होते ही शरीर  संकेत देने लगता है परंतु विटामिन बी एक शरीर का एक ऐसा तत्व है जिसकी कमी का पता आसानी से नहीं चलता हैं यह शांत रहकर धीरे-धीरे घटता जाता है। और हमारे शरीर को प्रभावित करता है जिसका सीधा असर शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है यह शारीरिक स्वस्थ के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुँचता हैं आइये जानते हैं विटामिन बी 12 (Vitamin B12) की कमी के क्या लक्षण हो सकते हैं

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण निम्न हैं | Well Health tips in Hindi

1. शारीरिक लक्षण-

विटामिन बी की कमी सें एनीमिया, थकान, कमजोरी, मतली, उल्टी, दस्त, वजन घटना, असंयम, स्वाद और गंध की हानि हो सकती हैं 

2. तंत्रिकाओं को छाती-

 झुनझूनी, सून्नपन, हाथों और पैरों में पिन और सुई चुभने जैसी संवेदनाएं,  चलने में परेशानी,  जोड़ों में दर्द, कमजोरी और संतुलन संबंधी समस्याएं

3. मनोवैज्ञानिक लक्षण-

निराशा, मानसिक भ्रम और स्मृति हानि हो सकती हैं शुरुआत में इसके लक्षण कम हो सकते हैं लेकिन कुछ समय के साथ यह बढ़ते हैं 

विटामिन बी 12 की पूर्ति कैसे करें? | Well Health tips in Hindi

  • मांसाहारी लोग मांस, अंडे, मछली से विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ति कर सकते हैं जबकि शाकाहारी लोग रोज 250 ml दूध का सेवन कर विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ति कर सकते हैं।
    रोज 170 ग्राम दही का सेवन फोर्टीफाइड अनाज के साथ करने से विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ति की जा सकती हैं।
  • विटामिन B12 की पूर्ति के लिए रोजना फोर्टीफाइड अनाज जैसे कॉर्नफ्लेक्स ओट्स यदि नट्स को लिए जा सकते हैं।
  • शिताके मशरूम विटामिन B12 से भरपूर होता हैं  इसे सीमित मात्रा में सब्जियां और पनीर के साथ मिलाकर लेने सें विटामिन B12 की कमी की पूर्ति की जा सकती हैं 
  • भुट्टा, सेब, केला, संतरा, ब्लूबेरी, बादाम और मूंगफली के सेवन से भी विटामिन बी 12 प्राप्त किया जा सकता है
  • गेहूं की बासी रोटी में अच्छे जीवाणु बनते हैं जो की हेल्थ के लिए काफ़ी अच्छी होती है, बासी रोटी के सेवन सें विटामिन बी 12 की कमी पूरा करने में फायदेमंद हो सकती हैं।
  • इसके अलावा चिकित्सा की सलाह सें विटामिन बी12 के सप्लीमेंट लेने सें भी विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता हैं

आखिर क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी? | Well Health tips in Hindi

  • विटामिन बी 12 की कमी के कई कारण हो सकते हैं जैसे उम्र , चिकित्सा दवाई और गैस्ट्रिक सर्जरी आदि।
  • उम्र बढ़ने सें अक्सर विटामिन बी 12 की कमी होने लगती हैं क्योंकि बढ़ती उम्र में शरीर विटामिन बी 12 को रोकने की क्षमता कम कर देता हैं, इसके आलावा खून की कमी, एनीमिया में भी विटामिन बी 12 कम होने लगता हैं। 
  • सामान्यत विटामिन बी 12  मांसाहारी एवं पशु उत्पाद खाद्य पदार्थों में पाया जाता हैं जैसे मांस,  दूध उत्पादन और अंडा आदि। यदि नियमित तौर में सेवन में अनिश्चित होती हैं विटामिन बी 12 की कमी की संभावना बढ़ती हैं। 
  • शाकाहारी खाद्य पदार्थ के सेवन करने वाले पर विटामिन बी 12 की कमी सबसे ज्यादा होती हैं। क्योंकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 नहीं मिलता हैं, यदि फोर्टीफाइड अनाज सेवन कर शाकाहारी लोगों विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। 
  • विटामिन बी 12 मुख्यता मांसाहारी एवं पशु उत्पाद खाद्य पदार्थों में पाया जाता हैं जैसे मांस,  दूध उत्पादन और अंडा आदि। इसके आलावा फोर्टीफाइड अनाज में भी विटामिन बी 12 पाया जाता हैं क्योंकि इसमें कॉर्नफ्लेक्स और ओट्स मिलाये जाते हैं। शाकाहारी खाद्य पदार्थ का सेवन करने वाले लोगों पर विटामिन बी 12 की कमी होने की संभवना ज्यादा होती हैं इसके आलावा उम्र बढ़ने के साथ भी विटामिन बी 12 की कमी का खतरा ज्यादा रहता हैं।

क्यों जरूरी है शरीर के लिए विटामिन बी 12? | Well Health tips in Hindi

  • शरीर को लाल रक्त कोशिकाएं, तांत्रिकाएं तंत्र बनाने के कार्य एवं मानसिक स्वस्थ के अन्य कार्य को पूरा करने के लिए विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है।
  • आमतौर पर विटामिन बी 12 छोटी आंत की आंतरिक भाग में अवशोषित हो जाता है  ताकि जब शरीर को  इसकी आवश्यकता हो  इसका इस्तेमाल कर सके। 
  • एक स्वस्थ शरीर के लिये औसत प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है गर्भवती या स्तनपान कर रही महिलाओं को इसकी आवश्यकता अधिक होती है शिशुओं और बच्चों के लिए आवश्यक विटामिन बी 12की मात्रा उनकी उम्र के आधार पर अलग-अलग हो सकती है
  • शरीर के औसत विकास के लिये प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 मिलना चाहिए अधिकांश विटामिन की तरह विटामिन बी 12 शरीर द्वारा नहीं बनाया जा सकता हैं। इसे भोजन या सप्लीमेंट्री के द्वारा ही लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :-

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। mpnewshindi.com किसी भी तरह से दी जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। दी गई किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से सलाह आवश्यक लें।

 स्वस्थ्य से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए MP News Hindi को क्लिक करें