परिषदीय विद्यालयों में सेवा दे रहे शिक्षकों का होगा ग्रुप इंश्योरेंस, जानिए इंश्योरेंस की शर्तें

बेसिक शिक्षा विभाग (Basic education department) ने परिषदीय विद्यालयों में सेवा दे रहे शिक्षकों के भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से ग्रुप इंश्योरेंस (Group insurance) कराने के लिए नया प्रस्ताव योगी सरकार को भेजा हुआ है

परिषदीय विद्यालयों में सेवा दे रहे शिक्षकों का होगा ग्रुप इंश्योरेंस, जानिए इंश्योरेंस की शर्तें
परिषदीय विद्यालयों में सेवा दे रहे शिक्षकों का होगा ग्रुप इंश्योरेंस, जानिए इंश्योरेंस की शर्तें

बेसिक शिक्षा विभाग (Basic education department) ने परिषदीय विद्यालयों में सेवा दे रहे शिक्षकों के भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से ग्रुप इंश्योरेंस (Group insurance) कराने के लिए नया प्रस्ताव योगी सरकार को भेजा हुआ है यह प्रस्ताव इसलिए भेजा गया है  क्योंकि 1 अप्रैल 2014 के बाद  से परिषदीय विद्यालयों में सेवा दे रहे शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को सामूहिक बीमा (group insurance) का लाभ नहीं मिल रहा है।

बेसिक शिक्षा परिषद ने सरकार को भेजा सामूहिक बीमा (Group insurance) का प्रस्ताव 

बेसिक शिक्षा परिषद (Basic education department) के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से शासन को भेजे गये प्रस्ताव में दिया है कि शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ग्रुप इंश्योरेंस (Group insurance) के तहत सिर्फ मृत्यु जोखिम का प्रावधान शामिल रहेगा है, इसमें बचत का नहीं होगी । वही प्रीमियम राशि की कटौती भी  शिक्षकों के वेतन से हर माह या सालाना काटा जाएगा ।

इसके साथ ही यदि कोई शिक्षक का सेवानिवृत्त जीवित रहते होता है तो कटौती की गई कुल प्रीमियम की राशि (amount of premium) भी वापस नहीं होगी। लेकिन यदि सेवा दे रहे शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की मृत्यु असमायिक सेवा के दौरान होती है तो उसे मृत्यु दावा का भुगतान दिया जाएगा।  प्रस्ताव के अनुसार केवल ग्रुप टर्म इंश्योरेंस की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही इस प्रस्ताव में मेच्योर हुई राशि या ब्याज का प्रावधान भी नहीं दिया गया है। 

शिक्षक नेताओं ने जताया असंतोष 

वही इस प्रस्ताव को लेकर शिक्षक नेताओं ने असंतोष जताया है। शिक्षक नेताओं का कहना है कि इस प्रस्ताव से शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा । वहीं उन्होंने आगे कहा कि विभाग ने अभी तक   2014 के बाद से काटी बीमा की राशि भी अभी तक वापस नहीं की है।

बता दे सामूहिक बीमा (Group insurance) की मांग काफी लंबे व्यक्त से बेसिक शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के द्वारा की जा रही है। जिसे वह समय -समय पर साकार के सामने यह मुद्दा उठाते रहते है ।