Advocate Protection Act क्या है? आखिर क्यों हो रही लागू करने की मांग। 

आइए जानते है कि क्या है Advocate Protection Act और क्यों अधिवक्ताओ के द्वारा इस लागू करने की मांग हो रही है

Advocate Protection Act क्या है? आखिर क्यों हो रही लागू करने की मांग। 

What Is Advocate Protection Act in Hindi : एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट एक अधिवक्ताओ को सुरक्षा देने वाला कानून है जो कि अधिवक्ताओ और उसके परिवारों के साथ मारपीट,अपहरण,अवैध कारावास जैसे अपराधों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इस एक्ट में अधिवक्ताओ को वित्तीय सहायता देने के प्रावधान को भी शामिल किया गया हैं। इसके साथ ही यदि कोई अधिवक्ताओ के अधिकारों का उल्लंघन करता है या करने की कोशिश करता है तो यह एक्ट अधिवक्ता को मुआवजा भी देने का उल्लेख करता है।

Advocate Protection Act की मांग क्यों । 

हाल ही के कुछ वर्षों में अधिवक्ताओ की नृशंस हत्या जैसे आगरा बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या, गुजरात के कच्छ में वकील देवजी माहेश्वरी की उनके ही कार्यालय में निर्मम हत्या, तेलंगाना के पेड्डापल्ली में हाईकोर्ट के वकील दंपती गट्टू वामनराव और गट्टू नागमणि की हत्या एवं मध्यप्रदेश के जबलपुर के वकील अक्षत सहगल और मुंबई में वकील सत्य देव जोशी पर जानलेवा हमला जैसे कई उद्धारण सामने आए है इसके साथ ही कुछ वर्षों से अचानक अधिवक्ताओ के खिलाफ अपराधों में वृद्धि भी देखी गई है जिससे लगता है कि अधिवक्ताओ की सुरक्षा व्यवस्था सवाल के घेरे में है इसी को मद्देनजर अधिवक्ताओ के द्वारा लगातार Advocate Protection Act की मांग की जा रही है।  

Advocate Protection Act को लेकर मध्यप्रदेश सरकार का रवैया । 

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने वर्ष 2012 में  एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट (Advocate Protection Act) को लेकर भोपाल में अधिवक्ता पंचायत बुलाई थी जिसमें एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट में जल्दी ही अधिवक्ताओ के लिए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट (Advocate Protection Act ) लागू करने की बात कही गई थी लेकिन 11 वर्ष बीते जाने के बाद भी प्रदेश में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट को लागू नहीं किया गया। जिसे लेकर कई बार अधिवक्ताओ ने जिला स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक आंदोलन किये लेकिन सरकार इस एक्ट को लेकर मौन बैठी हुई है। 

ये भी पढ़ें :-

ऐसी ही खबरों को पढ़ने के लिए MPNEWSHINDI.COM को गूगल न्यूज में फॉलो करें - Click Here